X close
X close
Indibet

3 भारतीय मूल के खिलाड़ी जिन्होंने भारत के खिलाफ कप्तानी की

3 भारतीय मूल के खिलाड़ी जिनका भारत से किसी ना किसी रूप से नाता रहा। इस आर्टिकल में शामिल है 3 क्रिकेटर्स जिन्होंने भारत के खिलाफ खेलते हुए अपने-अपने देश की कप्तानी भी की है।

By Prabhat Sharma July 19, 2022 • 14:34 PM

ऐसे कई खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में खेले हैं, जिनका जन्म भारत में हुआ है या उनके परिवार का भारत के साथ संबंध रहा। लेकिन उन्होंने दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेला। इनमें से कई खिलाड़ी भारत के खिलाफ खेलते हुए अपने-अपने देश की कप्तानी भी कर चुके हैं। इस आर्टिकल में, हम 3 भारतीय मूल के खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

नासिर हुसैन: भारतीय मूल के नासिर हुसैन का जन्म 28 मार्च 1968 को चेन्नई में हुआ था। नासिर हुसैन ने ना केवल इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेली बल्कि इंग्लिश टीम की कप्तानी भी की। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इंग्लैंड के लिए 96 टेस्ट और 88 वनडे खेले। टेस्ट करियर में नासिर हुसैन के नाम 5764 रन हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में उनके बल्ले से 2332 रन निकले।

Trending


हाशिम अमला: दक्षिण अफ्रीकी नेशनल टीम में जगह बनाने वाले हाशिम अमला भारतीय मूल के पहले क्रिकेटर हैं। हाशिम अमला के दादा-दादी भारत से आकर दक्षिण अफ्रीका में बसे थे। दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में भारत का दौरा किया था तब अमला की कप्तानी में उन्होंने भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली, जिसमें भारत ने मेहमान टीम को 3-0 से हराया था।

केशव महाराज: केशव महाराज के पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के रहने वाले थे। हाल ही में जब दक्षिण अफ्रीका भारत दौरे पर पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलने आई थी तो सीरीज के पांचवें मैच में महाराज को भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी करने का मौका मिला था।

यह भी पढ़ें: 5 क्रिकेटर्स जिन्होंने कम उम्र में लिया संन्यास, लिस्ट में 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल

बता दें कि नासिर हुसैन, हाशिम अमला और केशव महाराज तीनों ही खिलाड़ियों ने अपने-अपने देश के लिए क्रिकेट खेलते हुए तमाम मैच विनिंग परफॉर्मेंस दी हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now