X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

लॉडर्स टेस्ट के बाद अपनी गेंदबाजी पर काम किया : कुलदीप

by Sahir Usman Jan 05, 2019 • 22:18 PM

सिडनी, 5 जनवरी - भारतीय टीम के चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शनिवार को कहा है कि उन्होंने लॉडर्स टेस्ट मैच के बाद अपनी गेंदबाजी पर काफी काम किया है। कुलदीप ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एसीसीजी) पर आस्ट्रेलिया के साथ जारी चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन तीन विकेट लेकर मेजबान टीम को संकट में डाल दिया। आस्ट्रेलिया ने दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 236 रनों के साथ किया। 

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित कर दी थी। 

कुलदीप ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कई बार जब बल्लेबाज आपको पढ़ लेता है तो काफी मुश्किल होती है। यही क्रिकेट की सुंदरता है कि आपको हर दिन यहां सीखना होता है। मैं हर दिन कुछ न कुछ सीख रहा हूं।"

उन्होंने कहा, "मेरे लिए इंग्लैंड का दौरा काफी चुनौतीपूर्ण रहा था। जब मैं वहां लॉर्ड्स टेस्ट मैच में खेला, उसके बाद मैंने अपनी गेंदबाजी पर अपने कोच के साथ काफी मेहनत की। किसी भी स्पिनर के लिए जरूरी है यह कि वह बुनियादी चीजों पर टिका रहे और स्पिन गेंदबाजी के बेसिक्स पर चलता रहे।"

कुलदीप ने धर्मशाला में आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और उस मैच में चार विकेट अपने नाम किए थे। 

बाएं हाथ के इस स्पिनर ने कहा, "मैंने अच्छी जानकारी लेने के लिए काफी क्रिकेट खेली है। टेस्ट क्रिकेट में शायद मुझे सुधार करने के लिए और काम करना होगा। आप जितना लाल गेंद से खेलेंगे उतना सीखेंगे।"

उन्होंने कहा कि टीम के सीनियर खिलाड़ियों के अलावा उनके हमउम्र उन्हें काफी कुछ बताते रहते हैं। 

कुलदीप ने कहा, "काफी सीनियर खिलाड़ी हैं जो काफी कुछ बताते रहते हैं। विराट हैं, ऋषभ भी मुझे कई चीजें बताता है। कोई भी विकेटकीपर आपको बहुत कुछ बता सकता है। वनडे में यह आसान रहता है क्योंकि आप वहां लगातार खेल रहे हो और धोनी भी वहां हैं। उन्होंने काफी क्रिकेट खेली है और वह आपको लगातार सीखाते रहते हैं।"


आईएएनएस