X close
X close
Indibet

बल्लों में एकरूपता चाहती है आईसीसी क्रिकेट समिति

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 03, 2016 • 16:58 PM View: 4751

लंदन, 3 जून | क्रिकेट में बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने के उद्द्ेश्य से अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति ने क्रिकेट की नियामक संस्था-मेरिलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) से बल्लों की लंबाई, चौड़ाई और वजन को लेकर नए पैमाने तय करने की सलाह दी है। लॉर्डस मैदान पर गुरुवार को हुई बैठक में समिति ने मौजूदा क्रिकेट में बल्लेबाजों के बढ़ते प्रभाव पर चिंता जताई है। समिति का मानना है कि आज के तौर में बल्ले ज्यादा मजबूत बन रहे हैं।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "समिति का मानना है कि एमसीसी को बल्ले और गेंद के बीच का संतुलन बनाए रखने के लिए बल्लों के लिए नए पैमाने तय करने के बारे में सोचना चाहिए।" बयान में कहा गया है, "एमसीसी ने समिति की इस बात पर गौर किया है। समिति को एमसीसी की तरफ से एक शोध पत्र मिला था, जिसमें वैज्ञानिक और आंकड़ों का हवाला देते हुए यह बताया गया था कि आज के दौर में बल्ले काफी मजबूत हैं और उनमें बेहतरीन 'स्वीट-स्पॉट' है।"

राहुल द्रविड़, महेला जयावर्धने, एड्रंयू स्ट्रॉस और रवि शास्त्री की सदस्यता वाली समिति ने साथ ही बल्लेबाजों के ब्रिटिश सुरक्षा मानकों (बीएसएस) के मुताबिक बनाए जा रहे हेलमेट के उपयोग न किए जाने पर भी चिंता जताई है।

बयान में कहा गया है, "आईसीसी के स्वास्थय सलाहाकर डॉ. क्रेग रानसन द्वारा चोटों के ऊपर पेश की गई रिपोर्ट के बाद समिति ने हेलमेट सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा की। समिति ने कई खिलाड़ियों के बीएसएस द्वारा नए हेलमेट के नियमों के मुताबिक हेलमेट इस्तेमाल न करने पर भी चिंता जताई है।"

Trending


Agency


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS