Advertisement
Advertisement

IND vs AUS: नागपुर के मैदान पर होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया की महाजंग का आगाज, जानें संभावित प्लेइंग XI

India vs Australia 1st Test Preview: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट गुरुवार से यहां विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसमें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए

IANS News
By IANS News February 08, 2023 • 16:08 PM
IND vs AUS: नागपुर के मैदान पर होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया की महाजंग का आगाज, जानें संभावित प्लेइंग XI
IND vs AUS: नागपुर के मैदान पर होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया की महाजंग का आगाज, जानें संभावित प्लेइंग XI (Image Source: Twitter)
Advertisement

India vs Australia 1st Test Preview: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट गुरुवार से यहां विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसमें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए चार मैचों की सीरीज में दोनों टीमों के लिए काफी कुछ दांव पर लगा होगा।

ऑस्ट्रेलिया ने 2004 के बाद से भारत में कोई सीरीज नहीं जीती है और इससे पहले तीन दशक से ज्यादा समय तक वह देश से निराश लौटे हैं। लेकिन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए और अधिक चौंकाने वाला तथ्य यह है कि भारत ने बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के पिछले तीन संस्करण ऑस्ट्रेलिया में दो बार जीते हैं। पिछली बार भारत 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया से सीरीज हारा था।

Trending


इस प्रकार, आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए, भारत के खिलाफ सीरीज जीतना दशकों का लंबा इंतजार रहा है। अगर चीजें भारतीयों की योजना के अनुसार चलती हैं, तो यह संभवत: अगले कुछ वर्षों के लिए भारत अजय रहने वाला है।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उम्मीद कर रहे हैं कि मेजबान चार स्थानों में से प्रत्येक में स्पिन को मदद मिलेगी और अब तक, ऐसा प्रतीत होता है कि जामथा में वीसीए ग्राउंड में पहले टेस्ट की शुरू होते ही उनके बुरे सपने सच होने की संभावना है।

इसलिए, जब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस बुधवार को दोपहर में मीडिया से बातचीत करने आए, तो मुख्य रूप से स्पिनिंग ट्रैक, सूखे विकेट और उनकी टीम के लिए यह कितनी बड़ी चुनौती होगी, इस बारे में बात हुई। यह देखते हुए कि उन्होंने लगभग दो दशकों से भारत में कोई श्रृंखला नहीं जीती है।

लेकिन कमिंस ने कहा कि उनकी टीम इस बात को सोच कर खुद पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं डालेगी।

कमिंस ने बुधवार को कहा, नहीं, यह टीम उन सभी टीमों से अलग है जो अतीत में खेली हैं इसलिए हम जीत के बारे में सोच रहे हैं और हम हार के बारे में नहीं सोच रहे हैं। हम जानते हैं कि भारत का दौरा करना कठिन है - वे वास्तव में अच्छी क्रिकेट टीम हैं। विशेष रूप से घर पर और हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए उत्साहित हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम की उम्मीदें टॉड मर्फी सहित, नाथन लियोन पर टिकी होंगी, जिनका भारत में गेंदबाजी करने के लिए हाल के विदेशी स्पिनरों में सबसे अच्छा स्ट्राइक रेट है। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीयों को परेशान करने के लिए हमेशा अपनी तेज गेंदबाजी विभाग पर भरोसा किया है और ऐसा करने की योजना बना रही होगी। कमिंस ने कहा कि उन्होंने कमोबेश प्लेइंग इलेवन का फैसला किया है, हालांकि उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि मेहमान टीम नागपुर टेस्ट में तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ उतरेगी या फिर स्पिन विभाग को मजबूत करेगी।

लेकिन गति के मोर्चे पर उनके संसाधन सीमित हैं, जो जोश हेजलवुड की चोट के कारण बाहर हो गए हैं, जो पिछले महीने सिडनी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट के दौरान एकिलीस समस्या से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं। साथी तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन चोट से उभर रहे हैं।

मेहमान जहां अपनी परेशानियों से निपट रहे हैं, वहीं भारतीयों को गुरुवार को मैदान में उतरते समय अपनी चुनौतियों से पार पाना होगा। न केवल घर में अपना रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए बल्कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी जगह हासिल करने के लिए भी भारतीयों के लिए यह श्रृंखला जीतना जरूरी है। ऑस्ट्रेलिया पहले से ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने के लिए आश्वस्त है, जबकि बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2-0 या 3-0 से जीतने से भारत का स्थान भी पक्का हो जाएगा।

हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के मुद्दे को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि वे मैच दर मैच चीजें ले रहे हैं और पहले केवल नागपुर टेस्ट के बारे में सोच रहे हैं।

उन्होंने कहा, ड्रेसिंग रूम में डब्ल्यूटीसी फाइनल के बारे में कोई बात नहीं हो रही है और खिलाड़ी इस सीरीज के बारे में ज्यादा सोच रहे हैं और मैच दर मैच चीजों पर ध्यान दे रहे हैं। हमारा पूरा ध्यान कल से शुरू होने वाले मैच पर है।

भारतीयों के अपने चयन मुद्दे हैं। उन्हें यह तय करना होगा कि मैच के लिए चार में से कौन से तीन स्पिनर के साथ जाएं। बाएं हाथ के रवींद्र जडेजा फिट हैं और लंबे ब्रेक के बाद उपलब्ध हैं। जडेजा का रविचंद्रन अश्विन के साथ जुड़ना तय है और भारतीय टीम प्रबंधन को अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के बीच फैसला करना है। अक्षर घर में पिछली टेस्ट सीरीज के स्टार थे जबकि कुलदीप ने बांग्लादेश दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था।

रोहित ने कहा कि चारों माहिर स्पिन गेंदबाज हैं और इसलिए वह बेहतर के साथ जाना पसंद करेंगे। उन्होंने चयन मामलों के बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

भारतीयों को ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में मध्यक्रम में एक स्थान भरना होगा और विकेटकीपर के बारे में फैसला करना होगा, जो कार दुर्घटना में चोटिल होने के बाद टीम से बाहर हो गए हैं। हालांकि केएस भरत और ईशान किशन टीम में दो कीपर-बल्लेबाज हैं और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ उम्मीद कर रहे होंगे कि वे वह काम करें जो पंत कर रहे हैं, जबकि महत्वपूर्ण समय पर बल्ले से भी योगदान दें।

जामथा का वीसीए स्टेडियम भारतीयों के लिए काफी भाग्यशाली रहा है क्योंकि उन्होंने यहां खेले गए छह मैचों में से चार में जीत हासिल की है - एक ड्रॉ रहा।

पिच सूखी दिख रही है और दूसरे दिन के अंत तक स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है, हालांकि ऑस्ट्रेलियाई उम्मीद कर रहे हैं कि यह पहले दिन से ही स्पिन करना शुरू कर देगी क्योंकि यह बहुत सूखी पिच दिखाई दे रही है और दरारें भी पड़ रही है। पिछले दो दिनों से जिस तरह से ग्राउंड स्टाफ इस पर काम कर रहा है, उससे बाएं हाथ के स्पिनर को पवेलियन छोर से काफी मदद मिल सकती है।

पिच सूखी दिख रही है और दूसरे दिन के अंत तक स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है, हालांकि ऑस्ट्रेलियाई उम्मीद कर रहे हैं कि यह पहले दिन से ही स्पिन करना शुरू कर देगी क्योंकि यह बहुत सूखी पिच दिखाई दे रही है और दरारें भी पड़ रही है। पिछले दो दिनों से जिस तरह से ग्राउंड स्टाफ इस पर काम कर रहा है, उससे बाएं हाथ के स्पिनर को पवेलियन छोर से काफी मदद मिल सकती है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

ऑस्ट्रेलिया (संभावित प्लेइंग इलेवन): उस्मान ख्वाजा, डेविड वार्नर, मार्नस लेबुस्चगने, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), एश्टन एगर, पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, नाथन लियोन और लांस मॉरिस / टॉड मर्फी।

भारत (संभावित प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव/शुभमन गिल, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज
 

 

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement