X close
X close

श्रीलंका के खिलाफ टीम चयन में हार्दिक पांड्या, राहुल द्रविड़ को आएंगी मुश्किले

नया साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एकदिवसीय विश्व कप सहित कई टूर्नामेंटों को लेकर एक व्यस्त कार्यक्रम रहने वाला है, जो कि वर्ष की पहली तिमाही में सफेद गेंद और लाल गेंद के क्रिकेट खेले जाने हैं।

IANS News
By IANS News January 02, 2023 • 15:33 PM

नया साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एकदिवसीय विश्व कप सहित कई टूर्नामेंटों को लेकर एक व्यस्त कार्यक्रम रहने वाला है, जो कि वर्ष की पहली तिमाही में सफेद गेंद और लाल गेंद के क्रिकेट खेले जाने हैं।

मेन इन ब्लू के लिए सबसे पहले पड़ोसी देश श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला होगी, जिसके बाद उन्हीं के साथ 50 ओवर के तीन मुकाबले होंगे।

Trending


न्यूजीलैंड महीने के मध्य में देश में पहुंचने के लिए तैयार है। तीन टी20 और इतने ही वनडे के लिए और फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के बाद, भारत 6 टी20, 9 वनडे और चार टेस्ट मैच खेलेगा। उसके कुछ दिनों बाद, खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग के लिए अपने संबंधित फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ेंगे, जो मई में समाप्त होगा।

हार्दिक पांड्या की अगुआई वाली टीम श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ साल की व्यस्त पहली तिमाही की शुरूआत करेगी, जिसकी शुरूआत मंगलवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में होगी। टी20 सीरीज के बाकी बचे दो मैचों में दोनों टीमें पुणे (5 जनवरी) और राजकोट (7 जनवरी) में भिड़ेंगी।

यह भारत और कप्तान हार्दिक पांड्या दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण मैच होगा, जो इस सीजन में दूसरी बार रोहित शर्मा की जगह लेंगे और उपकप्तान के रूप में सूर्यकुमार यादव होंगे।

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल और टीम प्रबंधन सलामी बल्लेबाज जैसे प्रमुख स्लॉट के लिए खिलाड़ियों का परीक्षण करेंगे। रोहित शर्मा चोट से उबर रहे हैं जबकि भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन हाल के दिनों में उतार-चढ़ाव भरा रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला खेलने वाले मोहम्मद सिराज को शामिल नहीं किया गया है और भारत इनमें से एक मैच में शिवम मावी और मुकेश कुमार को मौका देने की उम्मीद कर रहा होगा।

टीम और कप्तान दोनों के लिए पहले प्रयास में गुजरात टाइटन्स को आईपीएल 2022 का खिताब दिलाने के बाद हार्दिक पांड्या के लिए यह एक बड़ा अवसर होगा।

पांड्या को टी20 टीम का स्थायी कप्तान बनाए जाने की उम्मीद है और नवंबर 2022 में न्यूजीलैंड में श्रृंखला जीतने के लिए भारत का नेतृत्व करने के बाद उनका कद काफी बढ़गया है।

वनडे श्रृंखला के लिए कप्तान के रूप में वापसी करने वाले रोहित के साथ, एक प्रभावशाली क्लीन स्वीप टी20 कप्तानी को स्थायी रूप से लेने की उनकी संभावनाओं को और मजबूत करेगा क्योंकि बीसीसीआई टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ निराशाजनक हार के बाद टीम में नई ऊर्जा भरने की कोशिश कर रहा है। ताकि रोहित शर्मा पर बोझ कम हो।

ऐसे में टीम प्रबंधन को पहले मैच के लिए ही कुछ कड़े फैसले लेने होंगे। पांड्या और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को सबसे पहले दो सलामी बल्लेबाजों के बारे में फैसला करना होगा। ईशान किशन, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में दोहरा शतक जड़ा था, दूसरे स्थान के लिए शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ के बीच फैसला लिया जाएगा।

टीम प्रबंधन को गेंदबाजी इकाई पर भी फैसला करना होगा। विशेष रूप से अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार के बीच फैसला लेना होगा। उन्हें स्पिनरों के स्थान के लिए वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल में से किसी एक को चुनना होगा। ऋषभ पंत को आराम देने के साथ, यह ईशान किशन या संजू सैमसन होंगे, जो विकेट कीपिंग करेंगे।

भारत के विरोधी श्रीलंका को भी कुछ मुश्किल फैसले लेने होंगे क्योंकि उन्होंने अविष्का फर्नांडो और सदीरा समरविक्रमा जैसे वरिष्ठ बल्लेबाजों को वापस बुला लिया है।

फर्नांडो एक चोट के कारण महीनों तक खेल से बाहर रहने के बाद राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है। उनकी आखिरी मैच फरवरी 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था। जुलाई 2021 में भारत के खिलाफ आखिरी मैच खेलने के बाद समरविक्रमा की 20 सदस्यीय टीम में वापसी हुई है।

दोनों खिलाड़ी फॉर्म में हैं और लंका प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। फर्नांडो टूर्नामेंट में शीर्ष स्कोरर थे, जबकि समरविक्रमा दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

कप्तान दासुन शनाका, कुसल मेंडिस, धनंजया डी सिल्वा, पाथुम निसांका और भानुका राजपक्षे पर श्रीलंका की निगाहें उन पर होंगी, जो टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद रवाना होंगे। सलामी बल्लेबाज में बड़ा स्कोर बनाने के लिए, जबकि उनके गेंदबाजी प्रयासों का नेतृत्व किया जाएगा। स्पिनर वानिंदु हसरंगा को टी20 श्रृंखला के लिए उपकप्तान नामित किया गया है।

घरेलू टीम पिछले साल एशिया कप में श्रीलंका से अपनी हार का बदला लेने और साल की शानदार शुरूआत करने की उम्मीद कर रही होगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

घरेलू टीम पिछले साल एशिया कप में श्रीलंका से अपनी हार का बदला लेने और साल की शानदार शुरूआत करने की उम्मीद कर रही होगी।

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

श्रीलंका टीम: दासुन शनाका (कप्तान), पथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रमा (विकेटकीपर), कुसल मेंडिस, भानुका राजपक्षे, चरिथ असलंका, धनंजया डी सिल्वा, वानिन्दु हसरंगा (उपकप्तान), एशेन बंडारा, महेश थीक्षणा, चमका करुणारत्ने, दिलशान मदुशंका, कसुन राजिथा, दुनिथ वेल्लालगे, प्रमोद मदुशन, लाहिरू कुमारा और नुवान तुषारा।

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed