X close
X close
Indibet

IND vs ENG: चेपॉक में जमकर बरसे अश्विन, अपने घरेलू मैदान पर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

IANS News
By IANS News
February 15, 2021 • 16:29 PM View: 1310

रविचंद्रन अश्विन ने एक ही टेस्ट में पांच विकेट लेने के अलावा 50 रन या उससे अधिक की पारी खेलने के मामले में न्यूजीलैंड के महान ऑलराउंडर सर रिचर्ड हेडली की बराबरी कर ली है। अश्विन ने चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 43 रन देकर पांच विकेट लिए थे और उसके बाद बल्लेबाजी करते हुए शानदार अर्धशतक लगाया।

यह छठा मौका है जब अश्विन ने एक ही टेस्ट में पांच विकेट लेने के अलावा 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेली है। दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में से एक माने जाने वाले सर हेडली ने भी अपने शानदार करियर के दौरान छह बार यह कारनामा किया था।

Trending


वहीं अश्विन ने पहली बार साल 2011 में 5 विकेट लेकर वेस्टइंडीज के खिलाफ वानखेडे स्टेडियम में 50 से ज्यादा रन बनाए थे। जिसके बाद से ये सिलसिला लगातार जारी है। साल 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ, साल 2016 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड, साल 2017 में देश से बाहर कोलंबो में श्रीलंका टीम के सामने और हाल ही में चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन ये कारनामा कर चुके है। 

इस फेहरिस्त में सबसे आगे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और हरफनमौला इयान बॉथम के नाम है। बॉथम ने 11 बार यह कारनामा किया है। मौजूदा खिलाड़ियों में बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन अब तक 9 मौकों पर यह कानामा कर चुके हैं। रविचंद्रन अश्विन 3 बार शतक बनाकर भी 5 विकेट चटका चुके है जिससे वे इयान बॉथन के बाद दूसरे इस रिकॉर्ड को बनाने वाले ऑलराउंडर है बॉथम 5 विकेट लेकर शतक बनाने वाले कारनामे को 5 बार कर चुके है।

इसके बाद हेडली और अश्विन का नाम है। इस क्रम में पांचवें क्रम पर वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज मैल्कम मार्शल का स्थान है। मार्शल पांच बार यह कारनामा कर चुके हैं।

तीन खिलाड़ी इस फेहरिस्त में छठे स्थान पर हैं। भारत के ही स्टार ऑलराउंडर कपिल देव, न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर क्रिस केयर्न्‍स और भारत के ही रवींद्र जडेजा ने अपने करियर में चार मौकों पर एक ही टेस्ट में पांच विकेट लेने के अलावा 50 या उससे अधिक रन बनाने का कारनामा किया है।


 
LivePools