X close
X close
Indibet

IND vs ENG: भारतीय टीम के खिलाफ जो रूट के नाम है एक खास रिकॉर्ड, कोहली एंड कंपनी को रहना होगा सावधान

IANS News
By IANS News
February 06, 2021 • 13:41 PM View: 109

चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में अपना 100वां टेस्ट खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने 156 रनों की नाबाद शतकीय पारी और बेन स्टोक्स (नाबाद 63) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 92 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर अपनी टीम को मेजबान भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच तक मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

इग्लैंड ने लंच तक तीन विकेट पर 355 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड ने अपने कल के स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 263 रनों से आगे खेलना शुरू किया और रूट ने दूसरे दिन पहले सत्र में 150 रनों का स्कोर पार किया। रूट के टेस्ट करियर का यह अब तक का 20वां और इस साल का तीसरा शतक है, जबकि भारत के खिलाफ ये उनका पांचवां शतक है।

Trending


शानदार फॉर्म में चल रहे रूट को भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है और पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में ही उन्होंने अपनी शतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया को बैकफुट पर ला दिया है। कोहली एंड कंपनी को यहां रूट के शतक के साथ जुड़े एक खास रिकॉर्ड से भी सावधान रहना होगा।

भारत के खिलाफ रूट ने जब भी टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेली है, उस मैच में टीम इंडिया के हिस्से जीत नहीं आई है। सीरीज में बढ़त बनाने और वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से भारत चेन्नई में इस मिथक को जरूर तोड़ना चाहेगा।

रूट का भारत के खिलाफ शतक लगाने और उस मैच में इंग्लैंड के अजेय रहने का सिलसिला जुलाई, 2014 में शुरू हुआ था। तब रूट ने नाबाद 154 की पारी खेली थी और ये मैच बेनतीजा रहा था।

अगस्त, 2014 में ओवल में खेले गए टेस्ट में रूट ने नाबाद 149 रनों की दमदार पारी खेली और इंग्लैंड को पारी और 244 रनों की बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। रूट ने भारत के खिलाफ तीसरा शतक (124 रन ) राजकोट के मैदान पर नवंबर,2016 में जड़ा था और ये मैच बेनतीजा रहा था।

रूट की एक और शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को सितंबर, 2018 में ओवल में खेले गए टेस्ट मैच में 118 रनों से हरा दिया था। ऐसे में चेन्नई टेस्ट के पहले दिन ही रूट की शतकीय पारी ने भारतीय खेमे को अलर्ट जरूर कर दिया होगा।

रूट अपना लगातार तीसरा शतक जड़ चुके हैं और अभी वह पहले टेस्ट की अपनी पहली पारी में 156 रनों पर नाबाद है। रूट के पास दोहरा शतक लगाने का मौका है और इंग्लैंड 500 से पार जाता दिख रहा है।


 
LivePools