X close
X close
Indibet

एंटिगा टेस्ट : अश्विन की फिरकी ने दिलाई टीम इंडिया को पारी की जीत

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 25, 2016 • 02:41 AM View: 1030

नॉर्थ साउंड (एंटिगा), 25 जुलाई (CRICKETNMORE): भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (83-7) की बेहतरीन फिरकी की मदद से सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में रविवार को वेस्टइंडीज को एक पारी और 92 रनों से हरा दिया। भारत ने गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट कोहली (200) और रविचंद्रन अश्विन (113) की बेहतरीन पारियों की मदद से अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 566 रनों पर घोषित कर दी थी। अनुष्का ने दिया कोहली को विराट धोखा, किसी औऱ से कर ली सगाई।

कोहली कप्तान के तौर पर विदेश में दोहरा लशतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं। साथ ही वह कप्तान के तौर पर वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज हैं।

Trending


इसके बाद उसने उमेश यादव और मोहम्मद समी के चार-चार विकेटों की मदद से मेजबान टीम की पहली पारी 243 रनों पर सीमित करते हुए उसे फॉलोऑन के लिए मजबूर किया था।

फालोआन करते हुए मेजबान टीम अश्विन की फिरकी में फंसकर 78 ओवरों में 231 रनों पर सिमट गई। अश्विन ने इस पारी में सात विकेट लिए। अश्विन के मैन ऑफ द मैच चुना गया।

दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के लिए कार्लोस ब्राथवेट ने सबसे अधिक नाबाद 51 रन बनाए। ब्राथवेट ने देवेंद्र बीशू (45) के साथ दसवें विकेट के लिए 95 रन जोड़ते हुए भारत को जीत के लिए लम्बा इंतजार कराया। एबी डीविलियर्स ने कहा, यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बनेगा भविष्य का महान बल्लेबाज।

एक समय भारत ने 132 रनों पर मेजबान टीम के आठ विकेट झटक लिए थे लेकिन बीशू और ब्राथवेट ने लंगर डालकर खेल को चायकाल तक खींचा। 

इसके बाद हालांकि अश्विन ने एक ही ओवर में पहले बीशू और फिर शेनान गेब्रियल को आउट कर भारत की पारी की जीत पक्की की।

बीशू और ब्राथवेट के अलावा अनुभवी मार्लन सैमुएल्स ने 50 और राजेंद्र चंद्रिका ने 31 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से इस पारी में अमित मिश्रा, उमेश यादव और इशांत शर्मा ने एक-एक सफलता हासिल की।

एशियाई महाद्वीप के बाहर भारत की यह अब तक सी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 2005 में बुलावायो में जिम्बाब्वे को एक पारी और 90 रनों से हराया था।

साथ ही अश्विन ने एशिया के बाहर पहली बार पारी में पांच विकेट लिया है। वह दो मौकों पर शतक और पारी में पांच विकेट लेने वाले भारत के पहले खिलाड़ी हैं। यह उनके अब तक के करियर की सबसे अच्छी गेंदबाजी है।

कैरेबियाई धरती पर बतौर कप्तान पहली की खुशी कोहली के चेहरे पर साफ देखी जा सकती थी। उनके साथ में एक स्टम्प था और एक स्टम्प अश्विन के हाथ में था। साथ ही बतौर कोच भारत के साथ पहली बार जुड़े अनिल कुम्बले के हाथ में कैमरा था, जिसस वह यादगार लम्हे को कैद कर रह ेथे।

चार मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे हो गई है। दूसरे टेस्ट मैच 30 जुलाई से तीन अगस्त तक किंग्सटन (जमैका) में खेला जाएगा।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS