X close
X close
Indibet

Mumbai Test: विराट कोहली की वापसी के साथ सीरीज जीतना चाहेगी टीम इंडिया, जानें संभावित प्लेइंग XI

IANS News
By IANS News
December 02, 2021 • 20:32 PM View: 493

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में पहले टेस्ट में डेब्यू पर श्रेयस अय्यर की शानदार बल्लेबाजी ने भारतीय टीम प्रबंधन को असमंजस की स्थिति में ला दिया है। उन्हें यह तय करना है कि टीम में बल्लेबाजी क्रम में किसको स्थान दिया जाए और किसको नहीं। कप्तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट में वापसी की है, जिन्होंने तीन टी-20 और पहले टेस्ट मैच में नहीं खेला था। अय्यर ने पहली पारी (105) में डेब्यू पर शतक बनाया था और इसके बाद दूसरी पारी में 65 रन बनाए थे।

ग्रीन पार्क में उनकी दूसरी पारी में भारतीय टीम द्वारा दिए गए 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 165/9 पर कब्जा कर लिया, न्यूजीलैंड टीम के खिलाड़ी रवींद्र और पटेल के साथ लगभग 10 ओवरों में यह खेल चला। पहला टेस्ट भारत और न्यूजीलैंड का ड्रॉ होने के साथ दोनों टीमों का भाग्य मुंबई टेस्ट पर निर्भर करेगा। ऐसा करने के लिए दोनों टीमों को कुछ कड़े फैसले लेने की जरूरत है, खासकर भारत को।

Trending


कोहली और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के सामने यह सवाल है कि टीम में किसे जगह दी जाए और किसे बाहर किया जाए। अय्यर को छोड़कर मिडी में उतरने वाले खिलाड़ियों ने कानपुर में दोनों पारियों में स्कोर में ज्यादा योगदान नहीं दिया। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का खराब फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है। अय्यर अच्छी फॉर्म में हैं और कानपुर में अपनी शानदार बल्लेबाजी के बाद काफी आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। कोहली प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं, क्योंकि उन्होंने 2016 में वानखेड़े में खेले गए आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार 235 रन बनाए थे।

टीम प्रबंधन को अब यह तय करना है कि क्या वे मौजूदा फॉर्म में कोहली के साथ अय्यर को प्लेइंग इलेवन में शामिल करते हैं कि पुजारा या रहाणे को बाहर बिठाते हैं। 
कम से कम पहले दिन मैच में मौसम बिगड़ने की संभावना हो सकती है क्योंकि मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है। पूरे दिन बुधवार को बारिश हुई थी और हालांकि गुरुवार को बारिश नहीं होने के कारण ग्राउंड्समैन के लिए कुछ राहत थी, न्यूजीलैंड को वानखेड़े में बारिश के कारण अपना अभ्यास सत्र रद्द करना पड़ा।

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत को शुक्रवार के लिए बारिश और बादल छाए रहने की स्थिति को देखते हुए तीन स्पिनरों और दो पेस के गेंदबाजों को टीम में शामिल करने पर विचार करना होगा, कोहली ने कहा, "हम परिस्थितियों को देखेंगे और गेंदबाजी संयोजन पर निर्णय लेने से पहले चीजों पर चर्चा करेंगे। हम कर सकते हैं 'यह भविष्यवाणी न करें कि पूरे पांच दिनों में स्थितियां समान रहेंगी। हमें किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले इन सभी बातों पर चर्चा करनी होगी।"
कोहली ने कहा कि प्लेइंग इलेवन का फैसला करना कठिन फैसला नहीं होगा क्योंकि खिलाड़ी टीम की जरूरतों और मौसम की स्थिति से वाकिफ हैं। उन्होंने कहा कि उनके और कोचिंग स्टाफ के बीच चर्चा के बाद यह सर्वसम्मति का फैसला होगा। जहां कोहली और द्रविड़ अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी संयोजन पर सवाल उठा रहे होंगे, वहीं न्यूजीलैंड की अपनी चिंताएं हैं।

हालांकि जिस तरह से उन्होंने पहला टेस्ट ड्रा कराने के लिए पकड़ बनाई थी, उसे देखते हुए टीम उच्च स्तर पर है, लेकिन उनके मध्य क्रम ने उतनी अच्छी तरह से काम नहीं किया है जितनी उन्हें उम्मीद थी। कप्तान केन विलियमसन और गैरी स्नेड को भी फैसला करना होगा कि क्या स्पिनर को उन्हें छोड़ना है और एक तेज गेंदबाज मैदान में उतारना है।

तेज गेंदबाज टिम साउदी ने कहा कि उन्हें इस पर अगले 24 घंटे में फैसला करना होगा। साउदी ने एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, "ये निर्णय केन और गैरी को अगले 24 घंटों में लेने होंगे। वे दोपहर में विकेट पर एक नजर डालने की कोशिश करेंगे और बारिश और मौसम को देखते हुए निर्णय लेंगे।"

दूसरे टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड की तैयारी मौसम के कारण बाधित हो गई थी और टीम मैच में जाने के लिए अभ्यास करने में असमर्थ थी। "मुझे लगता है कि आप इसके बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते। हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास अंतिम सप्ताह था। जो खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे उन्हें पिछले सप्ताह प्रशिक्षण के लिए कुछ समय मिला।"

भारत की तरह न्यूजीलैंड का भी वानखेड़े स्टेडियम में अच्छा रिकॉर्ड है। पिछली बार उन्होंने यहां नवंबर 1988 में एक टेस्ट खेला था और उसमें जीत हासिल की थी।

विकेट के बारे में बात करते हुए कोहली ने कहा कि वानखेड़े की पिच गेंद को एक अच्छी उछाल देती है "हमें उम्मीद है कि पिच में कुछ अच्छी उछाल मिलेगी, वानखेड़े की पिच सभी प्रकार के गेंदबाजों के लिए फायदेमंद है और जब आप बल्लेबाजी करते हैं, तो आप भी यहां रन बना सकते हैं।"

टीमें (संभावित प्लेइंग इलेवन)

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल,  अजिंक्य रहाणे/ चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

Also Read: Ashes 2021-22 - England vs Australia Schedule and Squads

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, विल यंग, रॉस टेलर, हेनरी निकल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), काइल जैमीसन, टिम साउदी, एजाज पटेल, विल सोमरविले/मिचेल सैंटनर, रचिन रवींद्र।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo