X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

महिला क्रिकेट : टी-20 क्लीन स्वीप से बचना चाहेगी भारतीय टीम (प्रीव्यू)

by Sahir Usman Feb 09, 2019 • 22:59 PM

हेमिल्टन, 9 फरवरी - न्यूजीलैंड के हाथों सीरीज हार चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को होने वाले तीसरे और आखिरी टी-20 मैच को जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप होने से बचना चाहेगी। मिताली राज की कप्तानी में वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारतीय टीम हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में तीन मैचों की टी-20 सीरीज 0-2 पिछड़ गई है। भारत को पहले मैच में 23 रन से और दूसरे मैच में चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। 

पहले मैच में जहां टीम का मध्यक्रम पूरी तरह फ्लॉप रहा तो वहीं दूसरे मैच में टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 135 रन का स्कोर बनाया। लेकिन आखिरी गेंद तक चले मैच में मेहमान टीम न्यूजीलैंड को लक्ष्य से दूर नहीं रख पाई और उसे शिकस्त झेलनी पड़ी। 

पिछले दो मैचों में अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज को अंतिम एकादश में शामिल नहीं करने का टीम प्रबंधन फैसला भी हैरानी करने वाला रहा है। मिताली के न होने से टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। 

टीम के लिए चिंता की बात यह है कि उसके मध्यक्रम के बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहे हैं। स्मृति मंधाना और जेम्मिाह रोद्रिगेज पहले दो मैचों में टीम की शीर्ष स्कोरर रही हैं। परेशानी इस बात की भी है कि खुद कप्तान हरमनप्रीत का बल्ला खामोश है। उन्होंने सीरीज पहले दो मैचों में क्रमश: 17 और पांच रन ही बनाए हैं। 

बल्ल्लेबाजों के विफल होने के कारण भारतीय टीम दोनों मैचों में अब तक 140 के आंकड़े को भी नहीं छू पाई है। पहले मैच में पदार्पण करने वाली प्रिया पूनिया अनुभवहीन होने के कारण कुछ खास नहीं कर पाई। 

दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड की टीम इस मैच को जीतकर न सिर्फ सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगी बल्कि वनडे सीरीज में मिली हार का बदला भी लेना चाहेगी। 

मेजबान टीम को एक बार फिर अपने स्टार बल्लेबाज सुजी बेट्स से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिन्होंने दूसरे मैच में 62 रन की पारी खेली थी। 

टीमें (संभावित) : 

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, डायलान हेमलता, मानसी जोशी, अरुं धति रेड्डी, शिखा पांडे, प्रिया पूनिया।

न्यूजीलैंड : एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, बनार्डाइन बी, सोफी डेवाइन, हीली जेंसन, कैटलिन गुरी, लेघ कास्पेरक, एमेलिया केर, फ्रांसिस मैके, केटे मार्टिन, रोसमैरी माइरे, हन्ना रोव, ली ताहूहू।


आईएएनएस