X close
X close

जहां मैटर बड़े होते हैं, वहां विराट कोहली खड़े होते हैं

विराट कोहली का बल्ला पाकिस्तान के खिलाफ आग उगलता है। संडे के दिन दिवाली से ठीक पहले विराट कोहली ने नाबाद 82 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma October 24, 2022 • 15:39 PM

क्रिकेट के इतिहास को अगर खंगाले ता पाएंगे कि भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा से ही हाईवोल्टेज मुकाबले देखने को मिले हैं। इन हाईवोल्टेज मुकाबले में एक नाम जो हमेशा से ही ध्रुव तारे की तरह चमकता हुआ नजर आता है वो विराट कोहली का है। या यूं कह सकते हैं, 'जहां मैटर बड़े होते हैं वहां विराट कोहली खड़े होते हैं।' विराट कोहली के आंकड़ें इस बात की गवाही देते हैं कि पाकिस्तान के खिलाफ कैसे वो रौद्र रूप ले लेते हैं।

# पाकिस्तान के खिलाफ आग उगलते हैं किंग कोहली

Trending


साल 2012 से लेकर कल तक के मुकाबले पर नजर डालें तो आपको टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ विराट का दबदबा समझ में आ जाएगा। विराट कोहली ने 2012 से पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में 5 मुकाबले खेले जिसमें 4 में उनके बल्ले से पचासा निकला वहीं एक मैच जिसमें उन्होंने 36 रन बनाए थे वहां वो नाबाद रहे थे।

# चेजमास्टर को सही मायनों में परिभाषित करते हैं विराट कोहली

विराट कोहली को चेजमास्टर कहा जाता है और उनके आकडे़ं इस बात की चीख-चीखकर गवाही भी देते हैं। टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में विराट कोहली ने 18 बार नॉटआउट रहकर टीम इंडिया को जीत दिलाई है। विराट कोहली के बाद भारतीय खिलाड़ियों में धोनी का नंबर आता है जिन्होंने 15 बार नॉटआउट रहते हुए मैच फिनिश किया है।

# टी-20 वर्ल्ड कप में जीते सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड

विराट कोहली के नाम टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने का भी रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। विराट कोहली टी-20 वर्ल्ड कप में कुल 6 बार मैन ऑफ द मैच बने हैं। वहीं इसके बाद वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल का नाम आता है जिन्होंने ये कारनामा 5 बार किया है।

यह भी पढ़ें: VIDEO: फूट-फूटकर रोने लगे हार्दिक पांड्या, इरफान पठान ने पोछे बहते आंसू

बताते चलें कि पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप के भारत के पहले मुकाबले में विराट कोहली ने नाबाद 82 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को हारे हुए मैच में जीत दिलाई है। विराट कोहली के इस प्रदर्शन को देखने के बाद हर कोई उनकी बैटिंग का कायल हो गया है।