X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

भारत - साउथ अफ्रीका चौथे वनडे में बन सकते हैं धमाल मचाने वाले रिकॉर्ड

by Sahir Usman Feb 10, 2018 • 07:00 AM

10 फरवरी (CRICKETNMORE)- भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहन्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जाएगा। इस मुकाबले में कई खास रिकॉर्ड्स बन सकते हैं, आइए डालते हैं एक नजर।

#1. भारत ने साउथ अफ्रीका में कभी कोई सीरीज नहीं जीती है और अगर टीम इंडिया चौथा वनडे जीत लेती है तो ये साउथ अफ्रीका में पहली सीरीज जीत होगी।

 क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS

#2. विराट कोहली बतौर वनडे कप्तान अब तक 12 शतक लगा चुके हैं और अगर वह चौथे वनडे में शतक बनाते हैं तो एबी डी विलियर्स की बराबरी कर लेगें। डी विलियर्स ने बतौर वनडे कप्तान 13 शतक बनाए हैं। इस लिस्ट में पहले स्थान पर रिकी पोटिंग हैं,जिनके नाम 22 शतक दर्ज हैं।

#3. भारत के मिडल ऑर्डर बल्लेबाज अंजिक्या रहाणे को वनडे में 3000 रन पूरे करने के लिए 88 रनों की जरुरत है। अगर रहाणे यह रन बना लेते हैं तो वह भारत के लिए 3 हजार रन बनाने वाले 20वें बल्लेबाज बन जाएंगे।

#4. महेंद्र सिंह धोनी को वनडे क्रिकेट में 10000 रन पूरे करने के लिए 88 रनों की दरकार हैं। अगर धोनी यह रन बना लेते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले भारत के चौथे और दुनिया के 12वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

#5. विराट कोहली के पास बतौर भारतीय कप्तान वनडे रनों के मामले में राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने के लिए 31 रन की जरुरत है। द्रविड़ ने भारत का वनडे कप्तान रहते हुए 2658 रन बनाए थे, वहीं कोहली अब तक 2628 रन बना चुके हैं।

 क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS

#6. ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए साउथ अफ्रीका चौथे वनडे में पिंक ड्रेस पहनकर खेलेगी, इस मैच को पिंक वनडे कहते हैं। खास बात यह है कि साउथ अफ्रीका जब भी पिंक कपड़ों में 4 वनडे मैच खेले हैं और उसे सब में जीत मिली है। अगर भारत चौथा वनडे जीत लेता है, तो साउथ अफ्रीका को पहली बार पिंक वनडे में हार मिलेगी।

#7. भारतीय स्पिनर्स द्वारा एक बिलटेरल सीरीज मैं सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हैं जब २०१३ मैं अमित मिश्रा (18), रविंद्र जडेजा (5) और सुरेश रैना ने मिलकर 24 विकेट्स लिए थे। सीरीज के पहले तीन वनडे मैं युजवेंद्र चहल (11 ) और कुलदीप यादव (10) ने मिलकर २१ विकेट ले लिए हैं। अगर चौथे मैच मैं यह युवा जोड़ी 4  और विकेट ले लेती हैं तो भारत की लिए नया रिकॉर्ड बना सकती हैं ।