X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप में नंबर 4 पर ऋषभ पंत से करानी चाहिए बल्लेबाजी, सौरव गांगुली ने किया ऐलान

by Vishal Bhagat Mar 19, 2019 • 16:40 PM

19 मार्च। आगामी विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में नंबर-4 बल्लेबाजी क्रम को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं। दिल्ली कैपिटल्स टीम के सलाहकार सौरभ गांगुली और कोच रिकी पोंटिंग का मानना है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत विश्व कप में नंबर-4 के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। 

गांगुली ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, "आप देखिए कि पंत का पिछला आईपीएल कैसा रहा था। वनडे में पंत अंदर-बाहर होते रहे हैं क्योंकि महेंद्र सिह धोनी वहां (टीम में) मौजूद हैं। पंत आपका भविष्य हैं। आप अगले 10 वर्षो में उन्हें कई बार देखेंगे। वह भारतीय टीम के लिए एक बहुत बड़े खिलाड़ी होंगे।" 

पोंटिंग ने कहा, "भारतीय टीम में नंबर-चार स्थान के लिए मैं उन्हें एक बतौर बल्लेबाज शामिल करना चाहूंगा क्योंकि वह अपनी प्रतिभा से आपको मैच भी जीता सकते हैं। हम चाहते हैं कि वह आईपीएल पर अपना ध्यान दें क्योंकि खिलाड़ी अगर यहां अच्छा करते हैं तो वह विश्व कप के लिए टीम में शामिल हो सकते हैं।" 

गांगुली ने कहा कि आईपीएल नंबर चार के स्थान का फैसला करेगा। 

उन्होंने कहा, "यहां पर कई सारे विकल्प है लेकिन मुझे लगता है कि आईपीएल यह तय करेगा कि किसे यह स्थान मिलेगा। मैंने (चेतेश्वर) पुजारा के लिए कहा था क्योंकि वह अच्छे फॉर्म में हैं।" 

उन्होंने कहा, "मैंने देखा है कि जब मैं कप्तान था तो (राहुल) द्रविड़ ने एक बड़ी भूमिका निभाई थी। यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं बचता है तो आप उन्हें आजमा सकते हैं। पंत या (अंबाती) रायुडू एक विकल्प हो सकते है। हम तो केवल अपनी राय ही दे सकते हैं लेकिन मुझे लगता है कि कोहली को अच्छे से पता है कि किसे इस स्थान पर होना चाहिए।" 

कोहली की बल्लेबाजी क्रम का लेकर गांगुली ने कहा, "कोहली किसी भी स्थिति में खेल सकते हैं और रन बनाएंगे। लेकिन मैं उन्हें नंबर-3 पर देखना पसंद करूंगा।" 

गांगुली ने साथ ही कहा कि भारतीय टीम केवल अपने कप्तान के ही भरोसे नहीं रहती है। 

उन्होंने कहा, "टीम के खिलाड़ी काफी अच्छे हैं। हमने सोचा नहीं था कि हम चैम्पियंस ट्रॉफी में फाइनल हार जाएंगे। इस टीम में ढेर सारी प्रतिभा है। मैं इस ट्रॉफी (विश्व कप)को जीतना पसंद करूंगा। आपके पास (शिखर) धवन, रोहित (शर्मा), धोनी, कोहली, (जसप्रीत) बुमराह और कई अन्य खिलाड़ी हैं। इस टीम के लिए मेरे पास कोई सलाह नहीं है। मुझे केवल इतना उम्मीद है कि वे खुलकर खेलेंगे।" 

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, "हर पीढ़ी ने चैम्पियन दिया है और कोहली एक चैम्पियन हैं। लेकिन मैं ईमानदारी से कहूं तो इस भारतीय टीम के पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कोहली के अलावा भी कई अन्य खिलाड़ी हैं। यह एक बहुत अच्छी टीम है जिसमें ज्यादा कमजोरियां नहीं है।" 

गांगुली ने दिल्ली कैपिटलस में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के शामिल होने पर कहा, " मौजूदा समय में ईशांत शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं, जिस तरह से उन्होंने इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में गेंदबाजी की है। वह वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे है। ईशांत में तालमेल बिठाने की क्षमता है।"