X close
X close

IPL 2020: मजबूत मुंबई के खिलाफ जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी राजस्थान,जानें Head to Head रिकॉर्ड और संभावित प्लेइंग XI

By Saurabh Sharma
Oct 05, 2020 • 18:41 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में मंगलवार को मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। मुंबई को अपने पिछले मैच में जीत मिली थी जबिक राजस्थान को हार का सामना करना पड़ा था। मुंबई को पांच मैचों में तीन जीत और दो हार मिली हैं। राजस्थान का यह पांचवां मैच होगा और अभी तक खेले गए चार मैचों में उसे दो में जीत और दो में हार मिली है।

मुंबई इंडियंस
मुबंई ने पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को मात दी थी। एक बार फिर चार बार की विजेता ने संतुलित प्रदर्शन किया था और बल्लेबाजी तथा गेंदबाजी दोनों में अच्छा किया था। मुंबई की सलामी जोड़ी के दोनों खिलाड़ी फॉर्म में है। किसी मैच में क्विंटन डी कॉक चलते हैं तो किसी मैच में कप्तान रोहित शर्मा। डी कॉक ने पिछले मैच में अर्धशतक जमाया था। दोनों में कोई न कोई बल्लेबाज रन करता ही है।

Also Read: IPL 2020: मयंक अग्रवाल से केएल राहुल ने छीनी ऑरेंज कैप, चहल के पास पहुंची पर्पल कैप

राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ की नजरें इस बात पर होंगी कि वह इन दोनों को जल्दी आउट कर मुंबई को कमजोर करें ताकि दबाव बनाया जा सके।
मध्य क्रम में भी सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने दमदार प्रदर्शन किया है और अगर रोहित-डी कॉक विफल रहते हैं तो यह दोनों टीम को संभाल सकते हैं। वहीं, निचले क्रम में कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और उनके भाई क्रुणाल पांड्या ने पिछले मैचों में आतिशी बल्लेबाजी कर टीम को मजबूत स्कोर दिया था।

इस लिहाज से मुंबई की बल्लेबाजी क्रम को समेटना राजस्थान के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा। राजस्थान की कोशिश होगी कि वह इन सभी के बल्ले की धार को कुंद कर सके और मुंबई को ज्यादा स्कोर नहीं करने दे।

राजस्थान रॉयल्स

लेकिन राजस्थान अगर मुंबई के बल्लेबाजों से बचती है तो उसके गेंदबाज राजस्थान को परेशान कर सकते हैं। जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पेटिंसन की तिगड़ी के लिए राजस्थान का अधूरा सा बल्लेबाजी क्रम एक झटके की बात लगता है।

राजस्थान की बल्लेबाजी में तीन बल्लेबाज ही अहम हैं और वो हैं कप्तान स्मिथ, जोस बटलर और संजू सैमसन। यह तीनों अगर जल्दी आउट हो जाते हैं तो राजस्थान के लिए मुश्किल होगी। मुंबई की थिंक टैंक इस बात को अच्छे से जानती है।

स्मिथ ने पिछली मैच की हार के बाद कहा था कि उनके शीर्ष-3 को रन करने ही होंगे और अंत तक टिकना होगा।

स्मिथ जानते हैं कि उनकी टीम के पास मध्य क्रम और निचले क्रम में कोई मजबूत विकल्प नहीं हैं। बेन स्टोक्स टीम के साथ आ गए हैं लेकिन प्रोटोकॉल्स के मुताबिक वह छह दिन क्वारंटीन में रहेंगे।

गेंदबाजी में भी जोफ्रा आर्चर के अलावा कोई और स्मिथ के पास मजबूत विकल्प नहीं दिखता है। टॉम कुरैन कुछ हद तक टीम का साथ दे सकते हैं लेकिन दो गेंदबाजों के दम पर राजस्थान का मुंबई के बल्लेबाजों को रोकना मुश्किल होगा।

Head to Head रिकॉर्ड

मुंबई और राजस्थान के बीच आईपीएल में अब तक कुल 21 मैच खेले हैं। जिसमें दोनों ही टीमों ने 10-10 मैच जीते हैं,जबकि एक मैच बिना किसी परिणाम के खत्म हुआ है। वहीं दोनों के बीच पिछले पांच मैचों की बात की जाए तो सभी मैच राजस्थान ने जीते हैं। मुंबई को राजस्थान के खिलाफ आखिरी जीत 2015 में मिली थी। बैन के कारण 2016 और 2017 में राजस्थान आईपीएल का हिस्सा नहीं थी।

संभावित प्लेइंग XI

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चाहर, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, टॉम कुरैन।