X close
X close

IPL 2020, Qualifier 1: मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली कैपिटल्स, जानें संभावित प्लेइंग XI और एक-दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड

By Saurabh Sharma
Nov 05, 2020 • 11:21 AM

आईपीएल 2020 के क्वालीफायर-1 में आज दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस का सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी। हारने वाली टीम बाहर नहीं होगी, बल्कि उसे क्वालीफायर-2 खेलने का मौका मिलेगा, जहां वो एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम के सामने खेलेगी। 

मुंबई की टीम जहां पांचवीं बार जगह बनाने के इरादे से उतरेगी, वहीं दिल्ली कैपिटल्स के पास पहली बार यह कारनामा करने का मौका होगा। दिल्ली ही मौजूदा टीमों में से इकलौती टीम है जो कभी फाइनल में नहीं पहुंची है।  

Also Read: IPL 2020: शेन बॉन्ड ने बताया,सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बुमराह और बोल्ट को क्यों नही मिली प्लेइंग XI में जगह

एक-दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन (Mumbai vs Delhi Head to Head) 

मुंबई और दिल्ली के बीच कुल 26 मैच खेले गए हैं, जिसमें मुंबई ने 14 और दिल्ली ने 12 मैच जीते हैं। आखिरी पांच मैच की बात की जाए तो मुंबई ने तीन और दिल्ली ने 2 में जीत दर्ज की ही। इस सीजन में खेले गए दोनों मुकाबलों में मुंबई ने शानदार जीत हासिल की थी।

बन सकते हैं ये रिकॉर्ड  (Mumbai vs Delhi Stats Preview)

रोहित शर्मा अगर इस मैच में 8 रन बना लेतें हैं तो मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में 4000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

अंजिक्य रहाणे 69 रन बनाते ही आईपीएल में अपने 4000 रन पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वह भारत के 8वें और कुल 11वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

कीरोन पोलार्ड 2 छक्के और मारते ही आईपीएल में 200 छक्के मारने वाले छठे खिलाड़ी बन जाएंगे। अब तक क्रिस गेल,एबी डी विलियर्स, एमएस धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने ही यह कारनामा किया है। 

संभावित प्लेइंग XI

मुंबई इंडियंस की टीम में कई बदलाव होने तय हैं। टीम में हार्दिक पांड्या,जसप्रीत बुमराह औऱ ट्रेंट बोल्ट की वापसी तय है। वहीं नाथन कूल्टर नाइल की जगह जेम्स पैटिनसन की वापसी हो सकती है। 

टीम: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल/ जेम्स पैटिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रित बुमराह 

दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपने विनिंग कॉम्बिनेशन को जारी रखना चाहेगी। इस आईपीएल में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाने वाले शिमरोन हेटमायर इस मुकाबले में भी बाहर बैठेंगे। 

टीम: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, डेनियल सैम्स, कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया