X close
X close

IPL 2020,Team Preview: दूसरे खिताब की कोशिश में होगी राजस्थान रॉयल्स,पिछले 11 साल से फाइनल से है दूर 

By Saurabh Sharma
Sep 18, 2020 • 09:10 AM

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) वो टीम है जिसने आईपीएल के पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था लेकिन इसके बाद खिताब तो दूर फाइनल खेलना भी उसे नसीब हुआ। इस बार 13वें सीजन में वो कोशिश करेगी कि अपना दूसरा खिताब जीत सके। पिछले सीजन वो अंकतालिका में सातवें स्थान पर रही थी और इस सीजन उसने 11 खिलाड़ियों को रिलीज कर नए खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है। लंबे समय तक टीम के साथ रहने वाले अजिंक्य रहाणे इस बार टीम में नहीं हैं। वो दिल्ली कैपिटल्स चले गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के हाथों में टीम की कमान है। स्मिथ हालांकि पिछले सीजन भी टीम का हिस्सा थे। राजस्थान ने कुछ अहम खिलाड़ी अपने साथ ही रखा हैं जिनमें स्मिथ के अलावा जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer), जोस बटलर (Jos Buttler), श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, रियान पराग, शशांक सिंह, महिपाल लोमरूर के नाम शामिल हैं।

Also Read: IPL 2020: रोहित शर्मा ने बताया उन 3 खिलाड़ियों का नाम,जो लसिथ मलिंगा की जगह लेने की रेस में हैं शामिल

टीम अपना पहला मैच 22 सितंबर को चेन्नई सपुर किंग्स के खिलाफ खेलेगी। इस टीम ने शेन वार्न को अपने ब्रांड एम्बेसडर और टीम मेंटॉर के तौर पर शामिल किया है। वार्न की कप्तानी में ही टीम ने पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था और अब उम्मीद करेगी कि उनके मेंटॉर रहते इतिहास अपने आप को दोहराए।

टीम की बल्लेबाजी की जहां तक बात है तो इसमें तीन बड़े नाम हैं। स्मिथ, बटलर और स्टोक्स। इन तीनों में से अगर एक भी चल गया तो मैच का पासा अकेले की दम पर पलट सकता है।

टीम की मुश्किल अपने संयोजन बनाने को लेकर होगी। अंडर-19 विश्व कप में अच्छा करने वाले यशस्वी जयासवाल को पारी की शुरुआत करते हुए देखा जा सकता है। अब उनके साथ बटलक आते हैं या संजू सैमसन यह देखना होगा। सैमसन टीम के लिए लगातार अच्छा करते रहे हैं।

अगर बटलर पारी की शुरुआत करते हैं तो सैमसन का नंबर-3 स्थान पक्का सा है और चौथे नंबर पर कप्तान स्मिथ।

टीम के मध्य क्रम को मजबूती देने के लिए रोबिन उथप्पा हैं। उथप्पा के पास अच्छा-खासा अनुभव है। मध्य क्रम में टीम के पास उथप्पा के अलावा, पराग, डेविड मिलर, मनन वोहरा, महिपाल लोमरू के विकल्प हैं।

लेकिन स्मिथ, बटलर और स्टोक्स तीनों खेलते हैं तो चौथे विदेशी खिलाड़ी के तौर पर जोफ्रा आर्चर का खेलना पक्का है क्योंकि वह टीम के गेंदबाजी आक्रमण की बागडोर संभालेंगे। ऐसे में टीम में मौजूदा मिलर, एंड्रयू टाई, टॉन कुरैन, ओशाने थॉमस जैसे खिलाड़ियों की सेवाएं को कैसा उपयोग में लिया जाएगा वो राजस्थान के लिए चिंता का विषय रहेगा।

गेंदबाजी में आर्चर के साथ जयदे उनादकट, अंडर-19 विश्व कप की खोज कार्तिक त्यागी तेज गेंदबाजी की कमान संभाले देखे जा सकते हैं। वहीं स्पिन में मयंक मारकंडे, श्रेयस गोपाल और कृष्णप्पा गौतम टीम के लिए अहम होंगे। गोपाल और गौतम निचले क्रम में तेजी से रन भी बना सकते हैं।

टीम में इस बार सभी की नजरें पराग, जयासवाल और त्यागी पर रहेंगी क्योंकि इन्हें भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है और राजस्थान में रहते हुए इन तीनों के पास मौके को भुनाने का शानदार अवसर है।

टीम की सबसे बड़ी परेशानी सही संयोजन ढूंढ़ना होगी।

टीम : स्टीव स्मिथ (कप्तान), महिपाल लोमरूर, मनन वोहरा, रियान पराग, स्टीव स्मिथ (कप्तान), रोबिन उथप्पा, डेविड मिलर, मयंक मारकंडे, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, ओशाने थॉमस, एंड्रटू टाई, बेन स्टोक्स, राहुल तेवतिया, शशांक सिंह, यशस्वी जयासवाल, अनिरुद्ध जोशी, टॉम कुरैन, जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर) अनुज रावत।