X close
X close
Indibet

IPL 2022: 5 खिलाड़ी जो RCB को इस साल चैंपियन बना सकते हैं

Royal Challengers Bangalore: आईपीएल 15 की पूरी तैयारी हो चुकी है और अब मेगा ऑक्शन के बाद मार्च के आखिरी हफ्ते में टूर्नामेंट की शुरुआती की जा सकती है।

By Nishant Rawat February 22, 2022 • 16:50 PM View: 3527

Royal Challengers Bangalore: आईपीएल 15 की पूरी तैयारी हो चुकी है और अब मेगा ऑक्शन के बाद मार्च के आखिरी हफ्ते में टूर्नामेंट की शुरुआती की जा सकती है। आईपीएल की सबसे पंसदीदा टीम आरसीबी (RCB) की निगाहें एक बार फिर अपना पहला खिताब जीतने पर होंगी। लेकिन उसके लिए सितारों से सज़ी रॉयर्ल चैलेंजर्स की टीम के अनुभवी खिलाड़ियों को जिम्मेदारी उठानी होगी। यहीं वज़ह है कि आज हम आपको बताएंगे उन पांच खिलाड़ियों के नाम जो आरसीबी को इस साल खिताब जितवाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis)

Trending


फाफ डु प्लेसिस को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 7 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया है। डु प्लेसिस लंबे समय तक चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का अहम हिस्सा थे और उन्होंने सीएसके को कई अहम मौकों पर जीत भी दिलवाई थी। फाफ एक शानदार बल्लेबाज़ है, वहीं इस साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी के पास कप्तानी करने का अनुभव भी है। यहीं वज़ह है कि फाफ डु प्लेसिस आरसीबी के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं। फाफ ने अब तक 100 आईपीएल मैच खेलते हुए लगभग 35 की शानदार औसत से 2935 रन बनाए हैं। पिछले साल इस बल्लेबाज़ ने 16 मैच में 633 रन ठोके थे। यहीं वज़ह है कि डु प्लेसिस आरसीबी को उनका पहला आईपीएल टाइटल जितवाने में अहम प्लेयर साबित हो सकते हैं।

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)

ऑस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल पर पिछले साल आरसीबी की टीम ने बड़ा दांव खेला था और उन्हें 14.25 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया था। जिसके बाद मैक्सवेल ने लगभग 43 की औसत से 513 रन बनाए और आरसीबी के लिए सीज़न में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

मैक्सवेल को इस साल आरसीबी ने 11 करोड़ रुपये में रिटेन किया है और फैंस की निगाहें एक बार फिर उन पर रहेंगी। क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि विराट के बाद मैक्सवेल को कप्तानी के लिए चुना जा सकता है। अगर ऐसा नहीं भी होता फिर भी इस विस्फोटक बल्लेबाज़ के कंधों पर टीम की काफी जिम्मेदारियां होंगी।

विराट कोहली (VIrat Kohli)

आरसीबी के लिए शुरुआती सीज़न से खेलने वाले विराट इस टीम के नंबर वन बल्लेबाज़ हैं और इसकी गवाही विराट नहीं बल्कि उनके आंकड़े देते हैं। विराट कोहली ने अब तक इस टूर्नामेंट में 207 मैच खेले हैं, जिनमें इस बल्लेबाज़ ने लगभग 38 की औसत से 6283 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने पिछले साल ही इस बात का भी ऐलान कर दिया था कि वो साल 2022 में आरसीबी की कप्तानी नहीं करेंगे, ऐसे में अब विराट मैदान पर बिना किसी प्रेशर के उतरेंगे और अपना स्वाभाविक गेम खेल पाएंगे। इन सब के अलावा विराट कोहली अनुभव के भी धनी हैं जो कि इस टीम के लिए प्लस पॉइंट साबित होने वाला हैं। यहीं वज़ह है कि विराट आरसीबी को पहला खिताब जितवाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood)

ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज़ जोश हेजलवुड पर ऑक्शन टेबल पर काफी सारी फेंचाइज़ी की निगाहें थी, लेकिन उन्हें आरसीबी ने पूरे 7.75 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया है। जोश हेजलवुड ने बीते कुछ समय में अपनी धारदार गेंदबाज़ी का कमाल दिखाया है, जिसके दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टी20 वर्ल्ड कप भी जीता। हाल ही में पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान ने भी इस बात का खुलासा किया था कि पूरे टी20 वर्ल्ड कप में हेजलवुड की बॉलिंग का सामना करना उनके लिए सबसे चुनौतीपूर्ण रहा था। 

पिछले साल सीएसके के लिए खेलते हुए हेजलवुड ने काफी किफायती गेंदबाज़ी की थी और 12 मैच में 12 विकेट चटकाएं थे। ऐसे में इस साल ये कंगारू गेंदबाज़ वहीं कारनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के लिए भी करके दिखा सकता है और उन्हें पहला आईपीएल खिताब जिलवाने में मुख्य भूमिका निभा सकते है। 

वानिन्दु हसरंगा (Wanindu Hasaranga)

Also Read: टॉप 10 लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज

श्रीलंकाई टीम के गेंदबाज़ वानिंन्दु हसरंगा को आरसीबी ने 10.75 करोड़ की मोटी रकम खर्च करके टीम में शामिल किया है। इसके पीछे की वज़ह साफ है दरअसल हसरंगा किफायती गेंदबाज़ी के साथ-साथ बड़े शॉट लगाने की भी काबिलियत रखते हैं। वहीं इस हाथों के जादूगार के नाम टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक भी है, उन्होंने पिछले टी20 वर्ल्ड कप में 8 मैच खेलते हुए 16 विकेट चटकाए थे। ऐसे में ये थ्री डी प्लेयर रॉयल चैलेंजर्स को आईपीएल ट्रॉफी जितवाने में अहम भूमिका निभा सकता है।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now