X close
X close
Indibet

IPL 2022 Playoffs में अगर बारिश ने डाला खलल तो ऐसे होगा विजेता का फैसला, जानिए पूरी डिटेल्स

IPL 2022 Playoffs: 58 दिन और 70 मैचों के बाद अब आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के आखिरी चार मुकाबले खेले जाएंगे। लीग स्टेज के मैच महाराष्ट्र में खेले जाने के बाद अब प्लेऑफ के मैच कोलकाता और अहमदाबाद में खेले

By Saurabh Sharma May 23, 2022 • 16:30 PM

IPL 2022 Playoffs: 58 दिन और 70 मैचों के बाद अब आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के आखिरी चार मुकाबले खेले जाएंगे। लीग स्टेज के मैच महाराष्ट्र में खेले जाने के बाद अब प्लेऑफ के मैच कोलकाता और अहमदाबाद में खेले जाएंगे। टेबल टॉपर गुजरात टाइटंस 24 मई को पहले क्वालीफायर में राजस्थान की टीम से भिड़ेगी और 25 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एलिमिनेटर मैच होगा। यह दोनों ही मुकाबले कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होंगे। वहीं दूसरा क्वालीफायर 27 मई को और फाइनल मैच 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। 

रविवार (22 मई) को कोलकाता के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई और इस हफ्ते पहले कुछ दिन मौसम खराब रहने की संभावना है। जो प्लेऑफ के नजरिए से अच्छी खबर नहीं है। । ऐसे में निर्धारित समय के अनुसार मैच का आयोजन होने के बारे में चिंता है।  ईएसपीएनक्रिकइऩफो की खबर के अनुसार बारिश से बाधित होने वाले मुकाबलों के लिए आईपीएल ने कुछ गाइडलाइंस तैयार की है। 

Trending


हर आईपीएल मैच का निर्धारित समयांतराल 200 मिनट होता है, लेकिन बाऱिश की संभावना को ध्यान में रखते हुए इसमें दो घंटे का समय औऱ जोड़ा गया है। अगर मैच शुरू होने में देरी होती है तो दोनों क्वालिफायर और एलिमिनेटर मुकाबले रात 9.40 pm से और फाइनल मुकाबला रात 10.10 pm से शुरू हो सकता है। ऐसे में एक भी ओवर कम नहीं किया जाएगा। 

अगर बारिश देर तक होगी और पूरा मैच खेला जाना संभव नहीं होगा तो टीमें के बीच 5-5 ओवर का मैच होगा। इसमें कोई टाइमआउट नहीं होगा और दोनों पारियों के बीच सिर्फ 10 मिनट का ब्रेक होगा। इस दौरान क्वालीफायर और एलिमिनेटर में मैच शुरू होना का अधिकतम समय 11.56 pm होगा और खत्म होने का समय 12.50 am । फाइनल में मैच शुरू होने का अधिकतम समय 12.26 am होगा। 

अगर 5-5 ओवर का मैच भी नहीं हो पाता तो फिर सुपर ओवर होगा। अगर सुपर ओवर भी नहीं होता तो फिर लीग स्टेज के 70 मैचों में पॉइंट्स टेबल में ऊपर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। 

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

आईपीएल 2022 का फाइनल मैच 29 मई को रात 8 बजे से शुरू होना है। अगर किसी कारण के चलते मैच तय दिन पर नहीं हो पाता तो उसके लिए 30 मई को रिजर्व डे रखा गया है। क्वालीफायर और एलिमिनेटर के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है। अगर फाइनल मैच के मैच किसी कारण बीच में रुकता है तो अगले दिन वहीं से शुरू होगा। वहीं अगर टॉस के बाद मैच नहीं होता तो रिजर्व डे पर दोबारा टॉस होगा।  
 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now