X close
X close
Indibet

जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा कपिल देव का 30 साल पुराना रिकॉर्ड, इस मामले में बने भारत के नंबर 1 तेज गेंदबाज

भारत के कार्यवाहक कप्तान और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया।  बुमराह...

By Saurabh Sharma July 05, 2022 • 12:59 PM

भारत के कार्यवाहक कप्तान और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया।  बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। 

चौथे दिन के खेल के दौरान इंग्लैंड की दूसरी पारी में बुमराह ने जैक क्रॉली और एलेक्स लीस को अपना शिकार बनाया। इसके साथ ही अब तक इस सीरीज में बुमराह के 23 विकेट हो गए हैं। कपिल देव ने 1981-82 में इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज में 22 विकेट चटकाए थे। 19 विकेट के साथ इस लिस्ट में भुवनेश्वर कुमार तीसरे नंबर पर हैं। 

Trending


इसके अलावा बुमराह ने सेना देशों ( साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड,न्यूजालैंड और ऑस्ट्रेलिया) में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए हैं। उनके अब तक 101 विकेट हो गए हैं। 

बुमराह छठे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने सेना देशों में 100 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले (141), इशांत शर्मा (130), जहीर खान (119), मोहम्मद शमी (119) औऱ कपिल देव (119) जैसे दिग्गजों ने यह कारनामा किया है।

मुकाबले की बात की जाए तो जो रूट (Joe Root) और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) के धमाकेदार अर्धशतकों के दम पर इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन तक दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 259 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड की टीम जीत से अभी 119 रन दूर है। चौथे दिन का खेल खत्म होने पर रूट (76) औऱ बेयरस्टो (72) नाबाद पवेलियन लौटे।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now