X close
X close
Indibet

जोस बटलर ने तूफानी शतक ठोककर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर बने

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
November 01, 2021 • 22:56 PM View: 352

इंग्लैंड के ओपनिंग बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) ने सोमवार (1 नवंबर) को शारजाह में श्रीलंका के खिलाफ आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के मुकाबले में शतक जड़कर इतिहास रच दिया। बटलर ने 67 गेंदों में छह चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 101 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

आखिरी गेंद पर कमाल

Trending


बटलर पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 20 ओवर के एक मुकाबले में आखिरी गेंद (20 ओवर के खेल में) पर छक्का जड़कर शतक पूरा करने वाले पहले खिलाड़ी (पूर्ण सदस्य देश में) बन गए हैं। इसके अलावा वह इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ा है। 

ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

बटलर ने अपनी इस शतकीय पारी के साथ टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 रन भी पूरे कर लिए। बटलर इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में 2000 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। 

वर्ल्ड कप पारी में सबसे ज्यादा गेंद

Also Read: T20 World Cup 2021 Schedule and Squads

टी-20 वर्ल्ड कप में एक पारी में सबसे ज्यादा खेलने के मामले  में बटलर पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अपनी श्रीलंका के खिलाफ अपनी पारी में 67 गेंदों (11.1 ओवर) का सामना किया। इस मामले में उन्होंने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2010 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ हुए मुकाबले में 66 गेंदों का सामना किया था। 

इंग्लैंड के लिए दूसरा सबसे धीमा अर्धशतक

बटलर ने इस मुकाबले में 45 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, जो टी-20 वर्ल्ड कप में किसी भी इंग्लैंड के खिलाड़ी द्वारा ज़ड़ा गया दूसरा सबसे धीमा अर्धशतक है। इससे पहले रवि बोपारा ने 2009 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए मुकाबले में 44 गेंदों में अर्धशतक ठोका था।

टी-20 वर्ल्ड कप में शतक जमाने वाले खिलाड़ी 

क्रिस गेल (2 बार, वेस्टइंडीज)

सुरेश रैना (भारत)

माहेला जयवर्धने (श्रीलंका)

ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड)

एलेक्स हेल्स (इंग्लैंड)

अहमद शहजाद (पाकिस्तान)

तमीम इकबाल (बांग्लादेश)

जोस बटलर (इंग्लैंड)


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo