X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

विराट कोहली के एशिया कप में नहीं खेलने से इस दिग्गज ने उठा दिया ऐसा सवाल

by Vishal Bhagat Sep 01, 2018 • 18:49 PM

1 सितंबर। विराट कोहली को संयुक्त अरब अमीरात (युएई) में 15 सितंबर से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए आराम दिया गया है। विराट की गैरमौजूदगी में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है जबकि उनके जोड़ीदार शिखर धवन को उपकप्तान नियुक्त किया गया है। विराट इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद आराम करेंगे। 

  दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने यहां एक बैठक कर एशिया कप के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर किए गए मनीष को फिर से टीम में मौका दिया गया है। 

टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को पहली बार जगह दी गई है जबकि यो-यो टेस्ट में विफल होने के कारण इंग्लैंड सीरीज से बाहर हुए दाएं हाथ के बल्लेबाज अंबाती रायडू को एक बार फिर चयनकतार्ओं ने मौका दिया है। 

वहीं, केदार जाधव टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। इन सबके अलावा खलील को टीम में शामिल कर चयनकर्ताओं नें सबको चौंका दिया है। 

20 साल के तेज गेंदबाज खलील ने अब तक केवल मात्र केवल दो प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। वह इस साल आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के टीम का हिस्सा थे। खलील जुन-जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर गई इंडिया-ए और हाल ही में समाप्त हुए चतुष्कोणीय-ए सीरीज में भी भारतीय टीम के सदस्य थे। 

राजस्थान के रहने वाले खलील ने इंडिया-ए के लिए पिछले नौ मैचों में 15 विकेट हासिल किए हैं। वह 2016 में इंडिया अंडर-19 विश्व कप में भी खेल चुके हैं। इसके अलावा वह 2016 और 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। 

एशिया कप में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 18 सितंबर को क्वालिफाइंग करने वाली टीम के खिलाफ मुकाबले से करेगी। इसके बाद अगले ही दिन वह पाकिस्तान से दुबई में भिड़ेगी। भारत और पाकिस्तान 2006 के बाद से पहली बार यूएई में खेलेंगे। 

एशिया कप में प्रत्येक टीमें राउंड रोबिन के आधार पर एक-दूसरे से मुकाबले खेलेंगी। टूर्नामेंट का पहला मैच बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच दुबई में 15 सितंबर को होगा। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीम 28 सितंबर को एक-दूसरे से फाइनल खेलेगी। 

टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और खलील अहमद।