X close
X close
Indibet

रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड! 4 मुकाबलों में बल्लेबाजों- गेंदबाजों ने किए बेजोड़ कारनामे; एक नजर सभी उपलब्धियों पर

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 17, 2021 • 12:06 PM View: 871

16 जुलाई(शुक्रवार) को 4 बड़े इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए। इन चारों ही मैचों में कई बड़े रिकॉर्ड देखने को मिले। पहला मैच बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया। दूसरा आयरलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला हुआ। तीसरे में इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम 3 मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ी। चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीम 5 मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में एक दूसरे से टकराई।

एक नजर डालते हैं इन सभी मुकाबलों में बने सभी बड़े रिकॉर्ड्स पर -

Trending


1) लियाम लिविंगस्टोन का रिकॉर्ड तूफानी शतक - पाकिस्तान के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन ने 43 गेंदों में 6 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 103 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 42 गेंदों में शतक पूरा किया, जो टी-20 इंटरनेशनल में किसी भी इंग्लैंड के बल्लेबाज द्वारा जड़ा गया सबसे तेज शतक है। इसके अलावा पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं।

2) एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के - इंग्लैंड के बल्लेबाज लिविंगस्टोन ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में अपनी शतकीय पारी के दौरान कुल 9 छक्के जमाए। इसी के साथ इंग्लैंड की ओर से टी-20 मुकाबले की एक पारी में वो सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने 4 पारियां ऐसी खेली है जिसमें उनके बल्ले से 7-7 छक्के निकले हैं।

3) आयरलैंड के गेंदबाज सिमी सिंह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड - साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के बीच खेले गए 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में आयरलैंड के लिए 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सिमी सिंह ने 91 गेंदों में नाबाद 100 रन बनाए। सिमी ने 91 गेंदों में 14 चौकों की मदद से नाबाद 100 रनों की पारी खेली। सिमी वनडे इंटरनेशनल में नंबर 8 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड इससे पहले क्रिस वोक्स और सैम कुरेन के नाम था। वोक्स ने 2016 में श्रीलंका के खिलाफ नॉटिंघम में और कुरेन ने 2021 में भारत के खिलाफ पुणे में नाबाद 95 रन की पारियां खेली थी। 

4) जानेमन मलान ने तोड़ा जैक्स कैलिस का बड़ा रिकॉर्ड - साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के बीच डबलिन के मैदान पर खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में अफ्रीकी ओपनर जानेमन मलान ने 166 गेंदों में 177 रनों की पारी खेली। इसी के साथ अपनी 177 रनों की पारी के दौरान खेले गए गेंदों की संख्या के दम पर मलान ने जैक्स कैलिस का 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। मलान द्वारा खेली गई गेंदें साउथ अफ्रीका की ओर से वनडे क्रिकेट इतिहास की एक पारी में खेली गई सबसे ज्यादा गेंदें हैं।

इससे पहले यह रिकॉर्ड टीम के महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस के नाम था। उन्होंने साल 2006 में भारत के खिलाफ हुए एक वनडे मुकाबले में 160 गेंदों का सामना किया था।

5) एविन लुईस द्वारा छक्कों का शतक - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में लुईस ने तूफानी बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। उनके नाम अब इंटरनेशनल टी-20 में सबसे तेज 100 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बन गया है। उन्होंने महज 42 पारियों में ही इंटरनेशनल टी-20 में 100 छक्के पूरे कर लिए। इसी के साथ उन्होंने अपने हमवतन यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने यह कारनामा 49 पारियों में पूरा किया है।

6) शाकिब अल हसन का ने सबको पीछे छोड़ा - शाकिब अल हसन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मुकाबले में 5 विकेट चटकाने का कारनामा किया। वनडे इंटरनेशनल में उनके विकेटों की संख्या 274 हो गई है और वो इसी के साथ अब बांग्लादेश की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी बन गए है। इस मामले में उन्होंने मशरफे मुर्तजा को पिछे छोड़ा। उन्होंने बांग्लादेश की ओर से वनडे इंटरनेशनल में कुल 269 चटकाए है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo