"
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ये हैं CPL के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले दो गेंदबाज

By Saurabh Sharma
Aug 15, 2020 • 19:41 PM

कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) वर्ल्ड की बेहतरीन टी-20 लीग में से एक है। अब तक इस लीग के खेले गए सात सीजन में सिर्फ 2 ही गेंदबाज हैट्रिक लेने का कारनामा कर पाया है। आइए जानते हैं किन 2 गेंदबाजों ने ये कमाल किया है।

राशिद खान

Also Read: संजय मांजरेकर ने की पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान की तारीफ,बताया हर मौसम का बल्लेबाज 

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान कैरेबियन प्रीमियर लीग के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज थे। सीपीएल 2017 में गुयाना वॉरियर्स के तरफ से खेलते हुए उन्होंने जमैका तालावाहस के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया। विपक्षी टीम 14 ओवरों में 116 रन बनाकर एक बड़े स्कोर के तरफ बढ़ रही थी। तब गुयाना के कप्तान रयाद एमरित ने राशिद खान को गेंदबाजी के लिए बुलाया। 

राशिद का पहला शिकार एंडी मैकार्थी बने जो 7 गेंदों में 14 रन बनाकर खेल रहे थे। राशिद ने उनके सामने एक गूगली फेंकी जिसको बल्लेबाज समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। क्रीज पर जोनाथन फू के रूप नए बल्लेबाज के तौर पर आए। फू ने भी मैकार्थी जैसी गलती की और राशिद की फूल लेंथ गेंद को कवर के ऊपर से मारने के चक्कर में बोल्ड हो गए। अब राशिद खान हैट्रिक पर पहुँच गए जहाँ उनका सामना रोमन पॉवेल से हुआ।

रोमन लगातर 2 विकेट गिर जाने से पहले ही दबाव में थे। राशिद खान ने एक बार फिर गूगली फेंकी और पॉवेल इसको समझ नहीं पाए। देखते-देखते पॉवेल की गिल्लियां हवा में बिखर गई और राशिद खान सीपीएल में हैट्रिक पूरा करने वाले पहले गेंदबाज बने।


आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल चाहे जिस टीम से भी खेले वो उस टीम के लिए अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से हमेशा बेहतरीन करने की कोशिस करते है। रसेल सीपीएल के इतिहास हैट्रिक विकेट लेने वाले दूसरें गेंदबाज बने। रसेल ने यह कारनामा साल 2018 के सीपीएल में जमैका तलावहास के लिए खेलते हुए त्रिंबागो नाईट राइडर्स के खिलाफ किया। 

साल 2018 में जमैका के कप्तान के तौर पर रसेल ने टॉस जीता और फील्डिंग करने का फैसला लिया। रसेल त्रिंबागो की पारी का आखिरी ओवर करने आये।

रसेल ने ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रेंडन मैकुलम को एक फुल टॉस दिया है। मैकुलम इस गेंद को समझ नहीं पाए और रोमन पॉवेल के हाथों में कैच दे बैठे।

अब रसेल का सामना तब क्रीज पर पहले से मौजूद डेरेन ब्रावो से था जो 16 गेंदों में 29 रन बनाकर खेल रहे थे। रसेल ने उन्हें गेंद फेंकी जो बल्ले से लगकर विकेटों पर चली गयी और ब्रावो बोल्ड हो गए। अब रसेल हैट्रिक की कगार पर थे और उनके सामने विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन बिना खाता खोले मौजूद थे। 

रामदीन के खिलाफ रसेल ने एक धीमा बाउंसर डाला। रामदीन ने उसपे एक पूल शॉट खेलने की कोशिस की लेकिन कामयाब नहीं हो पाए और एंडी मैकार्थी को कैच दे बैठे। इस तरह रसेल सीपीएल में हैट्रिक लेने वाले दूसरें गेंदबाज बने।
 


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।