X close
X close

IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 57 रनों से रौंदा, 5 साल बाद मिली जीत

By Saurabh Sharma
Oct 07, 2020 • 00:19 AM

सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) की धमाकेदार पारी और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने मंगलवार को आबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को 57 रनों से हरा दिया। मुंबई ने आईपीएल में राजस्थान के खिलाफ पांच साल बाद जीत हासिल की है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने सूर्यकुमार यादव (नाबाद 79 रन, 47 गेंद, 11 चौके, 2 छक्के) की मदद से 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 193 रन बनाए। राजस्थान 18.1 ओवरों में 136 रनों पर ऑल आउट हो गई।

Also Read: IPL 2020: सूर्यकुमार यादव की तूफानी पारी के दम पर मुंबई ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 194 रनों का लक्ष्य

राजस्थान के लिए जोस बटलर (70 रन, 44 गेंद, 4 चौके, 5 छक्के) ने अकेले लड़ाई लड़ी और दूसरे छोर से साथ का इंतजार करते रहे। मुंबई की इस जीत के हीरो जसप्रीत बुमराह भी रहे जिन्होंने चार ओवरों में 20 रन देकर चार विकेट लिए।

राजस्थान के बल्लेबाज फॉर्म में हैं और उन्होंने आईपीएल में बड़ा स्कोर भी बनाया है। इसी को देखते हुए मुंबई के लिए कुछ भी आसान नहीं था, लेकिन जैसे ही राजस्थान की पारी शुरू हुई धीरे-धीरे मुंबई के लिए सब आसान हो गया।

अपना दूसरा आईपीएल मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल बिना रन बनाए दूसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट का शिकार हो गए। बोल्ट ने ही इन फॉर्म बल्लेबाज संजू सैमसन को आउट किया। सैमसन भी खाता नहीं खोल पाए।

सैमसन से पहले कप्तान स्टीव स्मिथ (6) को बुमराह ने आउट कर दिया था।

राजस्थान यहां से बेहद दबाव में थी और लगभग हर गेंद पर मुंबई को मौका मिल रहा था।

यहां से राजस्थान को जीत दिलाने की जिम्मेदारी पूरी तरह से जोस बटलर पर आ गई थी। 10 ओवरों के बाद राजस्थान का स्कोर 63/4 था। राजस्थान को 10 ओवरों में 131 रनों की जरूरत थी।

बटलर को उनके देश के टॉम कुरैन (15) का थोड़ा साथ मिला। दोनों इंग्लिश खिलाड़ियों ने कोशिश की। इसी कोशिश में बटलर आउट हो गए। पोलार्ड ने उनका शानदार कैच लपका। पोलार्ड ने कुरैन को भी आउट किया और राजस्थान को हार की तरफ मोड़ दिया।

अंत में जोफ्रा आर्चर ने 11 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए लेकिन वो टीम के हार के अंतर को कम करने वाले ही साबित हुए।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाली मुंबई के लिए अभी तक बड़ी पारी खेल पाने मे नाकाम रहने वाले सूर्यकुमार ने इस मैच में अपना जौहर दिखाया और अनुभव का इस्तेमाल करते हुए मंबुई की पारी को एक छोर से संभाले रखा। हार्दिक पांड्या (30 रन, 19 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) सूर्यकुमार के साथ अंत तक खड़े रहे और 76 रन जोड़े।

मुंबई की सलामी जोड़ी क्विंटन डी कॉक (23) और रोहित शर्मा (35) ने मुंबई को ठोस शुरुआत दी और 49 रन बनाए। इस मैच से आईपीएल में पदार्पण कर रहे अंडर-19 टीम के स्टार तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने डी कॉक को आउट कर अपना पहला विकेट लिया और रोहित को अकेला छोड़ दिया।

रोहित 35 रन बनाने के बाद लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल के हाथों आउट हो गए। इन फॉर्म बल्लेबाज ईशान किशन इस मैच में खाता नहीं खोल पाए। रोहित के बाद अगली गेंद पर गोपाल ने ईशान को आउट किया।

इसके बाद तो सूर्यकुमार और हार्दिक ने दोनों छोरों से रन बनाए। सूर्यकुमार ने मैदान के चारों तरफ शॉट्स लगाए। इस बीच टॉम कुरैन ने अपनी ही गेंद पर हार्दिक का कैच छोड़ा जिसका फायदा पांड्या ने भरपूर तरह से उठाया।