X close
X close

नारायण जगदीसन ने 50 ओवर क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया,सिर्फ चौको-छक्कों से बना डाले 190 रन

तमिलनाडु के बल्लेबाज नारायण जगदीसन (Narayan Jagadeesan 277 Runs) ने सोमवार (21 नवंबर) को अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपनी तूफानी पारी से वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। जगदीसन ने लिस्ट ए यानी 50 ओवर के...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma November 21, 2022 • 12:52 PM

तमिलनाडु के बल्लेबाज नारायण जगदीसन (Narayan Jagadeesan 277 Runs) ने सोमवार (21 नवंबर) को अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में विजय हजारे ट्रॉफी 2022 के मुकाबले में अपनी तूफानी पारी से वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। जगदीसन ने लिस्ट ए यानी 50 ओवर के क्रिकेट में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। जगदीसन ने 196.45 की स्ट्राईक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 25 चौकों और 15 छक्कों की मदद से 277 रनों की पारी खेली। देखें पूरा स्कोराकार्ड

लिस्ट ए में सबसे बड़ी पारी

Trending


लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने के मामले में जगदीसन ने एलिस्टर डंकन ब्राउन का रिकॉर्ड तोड़ा। ब्राउन ने साल 2002 में सर्रे के लिए खेलते हुए ग्लेमोर्गन के खिलाफ द ओवल में खेले गए मुकाबले में 160 गेंदों में 30 चौकों और 12 छक्कों की मदद से 268 रनों की पारी खेली थी।

बता दें कि भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2014 में 264 रनों की पारी खेली थी। 

लिस्ट में लगातार 5 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी

जगदीसन 50 ओवर क्रिकेट में लगातार 5 मैच में शतकीय पारी खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। विजय हजारे ट्रॉफी 2022 में यह जगदीसन की लगातार पांचवीं शतकीय पारी है। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के कुमार संगाकारा, साउथ अफ्रीका के अलविरो पीटरसन और भारत के पडिक्कल को पीछे छोड़ा। 

सबसे बड़ी पार्टनरशिप

जगदीसन ने इस मुकाबले में साई सुदर्शन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 38.3 ओवर में 416 रन की साझेदारी की। जो लिस्ट ए क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। 

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

सबसे बड़ा स्कोर

तमिलनाडु ने इस मुकाबले में निर्धारित 50 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 506 रन बनाए। जो लिस्ट ए क्रिकेट में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड क्रिकेट टीम के नाम था। इंग्लैंड ने जून 2022 में नीदरलैंड के खिलाफ हुए मैच में 4 विकेट के नुकसान पर 498 रन बनाए थे। 

बता दें आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने जिन 8 खिलाड़ियों को टीम से रिलीज किया, उनमें से जगदीसन एक हैं। उनके अलावा फ्रेंचाइजी ने केएम आसिफ, एमड मिल्ने, क्रिस जॉर्डन, रॉबिन उथप्पा, हरि निशांत, भगत वर्मा और ड्वेन ब्रावो को रिलीज किया।