X close
X close
Indibet

T20 WC Final : न्यूज़ीलैंड ही बनेगा टी-20 का चैंपियन, ये रहे 3 सबसे बड़े कारण

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
November 14, 2021 • 16:52 PM View: 656

T20 World Cup 2021: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल मुकाबला आज यानि 14 नवंबर को खेला जाना है। ये पहली बार है जब न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। पिछले कुछ सालों में, न्यूजीलैंड आईसीसी इवेंट्स में सबसे सफल टीमों में से एक रही है और यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया के लिए आगे की राह आसान नहीं रहने वाली है। 

इस महामुकाबले से पहले ऐसे तीन बड़े कारण हैं जिनको जानने के बाद आप भी ये मानेंगे कि कीवी टीम चैंपियन बनने के लिए पूरी तरह से तैयार है। तो आइए आपको बताते हैं कि वो तीन कारण कौन से हैं।

Trending


1. सलामी बल्लेबाजों का फॉर्म

टूर्नामेंट में पहली बार न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल और डेरिल मिशेल ने पारी की शुरुआत की और इन दोनों ने ही अब तक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मैच जीतने वाली पारी के बाद, मिशेल न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने छह मैचों में 39.40 की औसत और 140.71 के स्ट्राइक रेट से 197 रन बनाए हैं।

वहीं, गुप्टिल ने छह मैचों में 30 की औसत और 131.38 के स्ट्राइक रेट से 180 रन बनाए हैं। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने सुपर 12 चरण में अर्धशतक लगाया है। ये दोनों पारियां उस वक्त आईं जब न्यूजीलैंड को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी अगर ये दोनों आतिशी शुरुआत करें, तो किसी को कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए।

2. लाजवाब गेंदबाज़ी आक्रमण

न्यूज़ीलैंड की टीम मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में अगर फाइनल तक पहुंची है तो इसके पीछे इस टीम के गेंदबाज़ों की भूमिका सबसे बड़ी रही है। फिर चाहे वो ट्रेंट बोल्ट या टिम साउदी होंं या फिर ईश सोढ़ी या मिचेल सैंटनर हों। सभी ने अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है ऐसे में कंगारूओं के लिए इन स्टार गेंदबाज़ों के खिलाफ रन बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा।

3. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया रिकॉर्ड और टी20 वर्ल्ड कप में अपराजित रहने का सिलसिला

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने एक दूसरे के खिलाफ कुल 14 टी20 मैच खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया ने नौ जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड ने पांच मैच जीते हैं। हालांकि, न्यूजीलैंड ने हाल के दिनों में ऑस्ट्रेलिया पर अपना दबदबा कायम रखा है। दोनों टीमों ने इस साल की शुरुआत में पांच मैचों की सीरीज खेली थी। उस सीरीज में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 के अंतर से हराया था।

Also Read: T20 World Cup 2021 Schedule and Squads

टी20 वर्ल्ड कप में, इन दोनों टीमों ने टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में केवल एक ही मैच खेला है। न्यूजीलैंड ने उस मैच को आठ रन से जीत लिया था। ऐसे में हालिया फॉर्म और रिकॉर्ड को देखने के बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि केन विलियमसन की टीम ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo