X close
X close
Indibet

क्रिकेट का वो रिकॉर्ड जो महिलाओं ने बनाया, पुरुषों से आजतक नहीं टूटा

न्यूजीलैंड की टीम ने आयरलैंड के दौरे पर एक ऐसा कारनामा किया था जो रिकॉर्ड में दर्ज है। इस रिकॉर्ड को आज तक पुरुष क्रिकेटर भी नहीं तोड़ पाए हैं।

By Prabhat Sharma June 09, 2022 • 15:53 PM

समय था 8 जून 2018 का न्यूजीलैंड की महिला टीम आयरलैंड के दौरे पर गई थी। न्यूजीलैंड की महिला टीम उस वक्त व्हाइट फर्न्स के नाम से मशहूर थी। इस मैच का जिक्र करना बेहद जरूरी है क्योंकि इस मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ था जो पुरुष क्रिकेट में भी आजतक नहीं हुआ। क्रिकेट समय के साथ बदलता रहा है। एक वक्त ऐसा था जब 300 से ज्यादा का स्कोर चेज करना तकरीबन नामुमकिन होता था।

लेकिन, अब क्रिकेट पूरी तरह से बदल चुका है अब लगभग हर मैच में ही बड़े आसानी से 300 से ज्यादा का स्कोर बनाता भी है और चेज भी होता है। आलम ये है कि अब वनडे क्रिकेट में 400 का स्कोर भी सेफ नहीं है। इन बातों का जिक्र हम आपको 8 जून 2018 को न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच खेले गए मुकाबले को याद कराने के लिए कर रहे हैं।

Trending


दोनों टीमों के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने बुरी तरह से आयरलैंड टीम को कूट दिया था। न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और इसके बाद जो हुआ वो इतिहास में दर्ज है।

347 रनों से मैच जीतकर बनाया रिकॉर्ड
न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर्स में 491 रन टांग दिए। इस पहाड़ जैसे लक्ष्य को देखकर आयलैंड की टीम मानसिक रूप से ही ढह गई। आयरलैंड की पूरी टीम 45.3 ओवर में 144 रनों पर सिमट गई और न्यूजीलैंड की टीम ने इस मुकाबले को 347 रनों से जीत लिया।

सूजी बेट्स ने आयरलैंड के गेंदबाजों को था जमकर कूटा
साल 2018 में बना ये रिकॉर्ड अभी तक कायम है। 347 रनों से विपक्षी टीम को हराना  किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहने वाला है। इस जीत में सबसे बड़ा योगदान सूजी बेट्स का ही रहा। बेट्स ने 94 गेंदों पर 151 रन बनाए उनके अलावा मैडी ग्रीन ने 77 गेंदों पर 122 रन जड़े थे।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now