X close
X close

VIDEO : 'वनडे क्रिकेट में मैं नंबर वन हूं और मेरे बाद विराट कोहली आता है लेकिन फिर भी मुझे इग्नोर कर रहे हैं'

विराट कोहली इस समय गजब के फॉर्म में हैं और फिर से रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं। हालांकि, इसी बीच एक पाकिस्तानी खिलाड़ी ने सामने आकर एक ऐसा बयान दिया है जिसने फैंस को हैरान कर दिया है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 25, 2023 • 11:36 AM

विराट कोहली ने जब से क्रिकेट जगत में कदम रखा है वो एक के बाद एक सारे रिकॉर्ड्स तोड़ते जा रहे हैं और तीन साल तक शतक के लिए तरसने वाले विराट कोहली एक बार फिर से शतक पर शतक लगाना शुरू कर चुके हैं। फैंस को एक बार फिर से पुराना विराट कोहली दिख रहा है और एक बार फिर से ऐसा लग रहा है कि विराट कोहली रिटायर होने से पहले ना सिर्फ सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों का रिकॉर्ड बल्कि और कई सारे रिकॉर्ड तोड़कर ही मानेंगे। हालांकि, विराट कोहली की फॉर्म वापसी के बाद अचानक से एक पाकिस्तानी क्रिकेटर ने सामने आकर दावा किया है कि उसका लिस्ट ए रिकॉर्ड, पूर्व भारतीय कप्तान से बेहतर है।

कराची के एक दाएं हाथ के बल्लेबाज खुर्रम मंज़ूर पाकिस्तान के लिए 26 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दिखाई दिए हैं। इसमें से खुर्रम ने पाकिस्तान के लिए16 टेस्ट, 7 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले हैं। 2008 में खुर्रम ने अपनी शुरुआत की थी और कोहली ने भी उस दौरान अपने करियर की शुरुआत की थी। 36 वर्षीय खुर्रम ने पाकिस्तान के लिए उस दौरान एशिया कप में पाकिस्तान के लिए अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। वो तब से घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन के साथ राष्ट्रीय टीम में वापसी करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें लगातार इग्नोर किया जा रहा है।

Trending


अपने YouTube चैनल पर नादिर अली से बात करते हुए खुर्रम ने कई मुद्दों पर बात की और इसी दौरान खूरर्म ने ये दावा भी किया कि उनका  लिस्ट ए रिकॉर्ड विराट कोहली से बेहतर है। खुर्रम ने कहा, "मैं अपनी तुलना विराट कोहली से नहीं कर रहा हूं। सच तो ये है कि 50 ओवर के क्रिकेट में टॉप-10 में जो भी हैं, मैं दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज़ हूं। मेरे बाद कोहली खड़े हैं। लिस्ट ए क्रिकेट में मेरा कन्वर्जन रेट उनसे बेहतर है। वो हर छह पारियों में एक शतक लगाते हैं। मैं हर 5.68 पारियों में शतक बनाता हूं और मेरे 53 के औसत के आधार पर, पिछले 10 वर्षों में, मैं लिस्ट ए क्रिकेट में दुनिया में पांचवें स्थान पर हूं।"

आगे बोलते हुए उन्होंने कहा, "मैंने पिछली 48 पारियों में 24 शतक भी लगाए हैं। 2015 से लेकर अब तक पाकिस्तान के लिए जिसने भी ओपनिंग की है, उनमें से मैं अभी भी लीडिंग स्कोरर हूं। मैं नेशनल टी20 में टॉप स्कोरर और सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाला बल्लेबाज़ भी हूं। फिर भी मुझे इग्नोर किया जाता है और किसी ने भी मुझे इसके लिए कोई ठोस कारण नहीं बताया है।"

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

खुर्रम ने अब तक 166 लिस्ट ए में 27 शतकों के साथ 7992 रन बनाए हैं, जिसका अर्थ है प्रत्येक 6.11 पारियों में एक शतक। उनका 53.42 का औसत वर्तमान में कम से कम 100 या उससे अधिक पारियां खेलने वाले बल्लेबाजों में दुनिया का छठा सर्वश्रेष्ठ है। दूसरी ओर, कोहली ने 294 पारियों में 50 शतकों के साथ 14215 रन बनाए हैं, जिसका अर्थ है प्रत्येक 5.88 पारियों में एक शतक।