Advertisement
Advertisement

क्विंटन डी कॉक ने एक और शतक ठोककर की रिकॉर्ड्स की बारिश, ऐसा करने वाले साउथ अफ्रीका के पहले क्रिकेटर बने

साउथ अफ्रीका के ओपनिंग बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने बुधवार (31 अक्टूबर) को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले में शानदार शतक जड़कर कई खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। डी कॉक ने 116

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma November 01, 2023 • 17:41 PM
Quinton de Kock has now become the first South African to score 500 runs in a World Cup
Quinton de Kock has now become the first South African to score 500 runs in a World Cup (Image Source: Google)
Advertisement

साउथ अफ्रीका के ओपनिंग बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने बुधवार (31 अक्टूबर) को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले में शानदार शतक जड़कर कई खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। डी कॉक ने 116 गेंदों में 114 रन की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 10 चौरके और 3 छक्के जड़े। इस वर्ल्ड कप में यह डी कॉक का चौथा शतक है। 

ऐसा करने वाले पहले साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर

Trending


क्विंटन डी कॉक एक वर्ल्ड कप में 500 या उससे ज्यादा जड़ने वाले साउथ अफ्रीका के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। मौजूदा वर्ल्ड कप में डी कॉक के 7 पारियों में 77.86     की औसत से 545 रन हो गए हैं। इससे पहले साउथ अफ्रीका के लिए एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जैक कैलिस के नाम था, जिन्होंने 2007 वर्ल्ड कप की 9 पारियों में 485 रन बनाए थे।

कई दिग्गजों की बराबरी की

एक वनडे वर्ल्ड कप में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे ज्यादा पचास प्लस स्कोर बनाने के मामले में डी कॉक संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। मौजूदा वर्ल्ड कप में चौथे पचास प्लस स्कोर के साथ उन्होने एडम गिलक्रिस्ट, कुमार संगाकारा, और ब्रैड हैडिन ने एक वर्ल्ड कप में चार पचास प्लस स्कोर बनाने का कारनामा किया है। 

संगाकारा के खास रिकॉर्ड की बराबरी

डी कॉक एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। चौथा शतक जड़कर उन्होंने कुमार संगाकारा की बराबरी की है, जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में चार शतक लगाए थे। 5 शतक के साथ रोहित शर्मा पहले स्थान पर हैं। रोहित ने 2019 वर्ल्ड कप में यह मुकाम हासिल किया है। 

बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा रन

Also Read: Live Score

डी कॉक के इस वर्ल्ड कप में 545 रन हो गए हैं, जो इस टूर्नामेंट के एक एडिशन में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन है। इससे पहले 2015 वर्ल्ड रु में कुमार संगाकारा ने 541 रन बनाए थे। 


Cricket Scorecard

Advertisement