X close
X close
Indibet

भारत के कोच के तौर पर द्रविड़ शानदार काम करेंगे : वाटसन

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
May 26, 2016 • 20:23 PM View: 7999

नई दिल्ली, 26 मई (CRICKETNMORE): आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन ने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए दिग्गज भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का समर्थन किया है। 

वाटसन ने एक न्यूज एजेंसी से फोन पर साक्षात्कार के दौरान कहा, "शुरू से ही द्रविड़ की काबिलियत कर कोई शक नहीं रहा है। मैं खुशनसीब हूं कि मैं उन्हें जानता हूं। वह पहले राजस्थान रॉयल्स में मेरे कप्तान थे। बाद में टीम के मेंटॉर बने। मैंने इस दौरान उनके साथ काम करके काफी कुछ सीखा है।" 

Trending


उन्होंने कहा, "इसमें कोई शक नहीं है कि अगर उन्हें टीम का कोच बनाया जाता है तो वह अच्छा काम करेंगे। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एक कप्तान के तौर पर निखर कर आए विराट कोहली के साथ मिलकर टीम की बेहतरी के लिए काम करेंगे। वह बेहतरीन इंसान हैं। उनके पास युवाओं के साथ साझा करने को अपार अनुभव है।"

भारतीय टीम के कोच का पद पिछले एक साल से पूर्व कोच डंकन फ्लैचर के जाने के बाद खाली पड़ा है। रवि शास्त्री ने टीम के निदेशक के रूप में काम किया था। उनका कार्यकाल भी मार्च-अप्रैल में खेले गए टी-20 विश्व कप के बाद खत्म हो गया था। 

अभी जारी आईपीएल के बाद भारतीय टीम का कार्यक्रम काफी व्यस्त है। टीम को दिसंबर तक वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रंखला खेलनी है। 

इस दौरान टीम के लिए मुख्य कोच को नियुक्त करने की चर्चा जोरों पर है और ऐसी अटकलें हैं कि द्रविड़ टीम के कोच बन सकते हैं। 

उन्होंने आईपीएल की टीमों के साथ भी मेंटॉर के रूप में काम किया है। पहले वह राजस्थान के मेंटॉर थे जिसे बाद में दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। इस समय वह दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के मेंटॉर हैं। 

वह भारत की इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के भी कोच हैं। उनेक कोच रहते अंडर-19 टीम ने इसी साल बांग्लादेश में हुए विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी। 

सुनील गावस्कर, हरभजन सिंह ने भी हाल ही में द्रविड़ को कोच बनाए जाने का समर्थन किया था। 

वाटसन का मानना है कि द्रविड़ इस पद के लिए उपयुक्त विकल्प हैं। उन्होंने साथ ही महेन्द्र सिंह धौनी के बाद कोहली को तीनो प्रारूपों में टीम का कप्तान बनाए जाने का भी समर्थन किया है। 

वाटसन इस समय कोहली की कप्तानी में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की तरफ से खेल रहे हैं। हालांकि उन्हें टीम के उपरी क्रम में शामिल कोहली, अब्राहम डिविलियर्स और क्रिस गेल के कारण ज्यादा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है। वाटसन को हालांकि इससे शिकायत नहीं है। उन्होंने टीम की गेंदबाजी में अभी तक अहम योगदान दिया है। 

वाटसन 20 विकेट लेकर शीर्ष पर कायम हैं। 

वाटसन ने कहा, "मुझे टीम में जो जिम्मेदारी दी गई है मैं उससे खुश हूं। मेरे बल्लेबाजी करनी की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ी है। कोहली ने मुझे अहम समय पर बड़ी जिम्मेदारी दी है और अधिकतर समय मैंने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन कई बार मैं कामयाब नहीं हो पाया, जोकि टी-20 क्रिकेट में होता रहता है।"

उन्होंने कहा, "मैंने हालांकि गेंदबाजी से टीम में अहम योगदान दिया है। जब कोहली मुझे अहम समय पर गेंदबाजी करने के लिए बुलाते हैं तो मुझे काफी अच्छा लगता है। मैं अपने अनुभव से सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करता हूं।"

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके वाटसन का कहना है कि उन्होंने सही समय पर संन्यास लिया है क्योंकि वह दुनिया भर में हो रही टी-20 लीग में खेलने के साथ-साथ ही मैदान के बाहर कुछ और कामों पर ध्यान देना चाहते हैं। वह कोच बनने पर भी ध्यान दे रहे हैं।

वाटसन ने कहा, "मैं मानता हूं मैं कुछ और साल क्रिकेट खेल सकता हूं। खासकर दुनियाभर में हो रहे टी-20 टूर्नामेंट। मैं आईपीएल में कुछ और साल खेलना पसंद करुं गा। मैंने यहां हमेशा ही अच्छा समय बिताया है।"

उन्होंने कहा, "मैं कुछ और साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल सकता था लेकिन मैंने मैदान से बाहर कुछ और करने को सोचा। टी-20 टूर्नामेंट खेलने के बाद मेरे पास काफी समय बचता है और इस दौरान में शारीरिक शिक्षा, बच्चों की शिक्षा और कोचिंग के बारे में सीख रहा हूं।"

एजेंसी


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS