X close
X close
Indibet

18 साल की उम्र में शॉल बेचने वाला राज कुंद्रा, ऐसे बना IPL में राजस्थान रॉयल्स का मालिक

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
July 22, 2021 • 11:00 AM View: 2930

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति और आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स (Rajastan Royals) के पूर्व मालिक राज कुंद्रा (Raj Kundra) सुर्खियों में हैं। राज कुंद्रा को अश्लील फिल्में बनाने के मामले में मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है। राज कुंद्रा एक बहुत हाई प्रोफाइल पॉर्न रैकेट चला रहे थे जिसके माध्यम से पोर्नोग्राफिक कंटेंट बनाकर इसे मोबाइल ऐप और साइट्स के जरिए दर्शकों को परोसा जाता था।

राज कुंद्रा उर्फ रिपु सुदन कुंद्रा एक कॉलेज ड्रॉपआउट रह चुके हैं। राज कुंद्रा जब 18 साल के हुए तब वह पिताजी से 2000 यूरो लेकर दुबई चले गए थे। वहां वे हीरों के व्यापारियों से मिले लेकिन काम नहीं बना। इसी बीच राज को नेपाल जाना पड़ा जहां उन्होंनें पश्मीना शॉल देखी थी। राज कुंद्रा वहां से तकरीबन 100 से ऊपर शॉल खरीदकर लंदन चले गए।

Trending


राज कुंद्रा ने इस शॉल को कम कीमत पर बिकता देखकर यह भाप लिया था कि इन शॉलों की कीमत इससे बहुत ज्यादा है। इंग्लैंड के बड़े-बड़े क्लोथिंग ब्रांड्स ने राज कुंद्रा द्वारा दिखाए गए पश्मीना शॉल को बहुत पसंद किया और देखेत ही देखते एक वक्त ऐसा भी आया कि पश्मीना शॉल इंग्लैंड में फैशन ट्रेंड बन गया।

शॉल बेचने वाले राज कुंद्रा का टर्नओवर उस साल 20 मिलियन यूरोज छू गया था। इसके बाद राज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और काफी पैसे कमाए। साल 2009 में राज कुंद्रा मॉरिशस की एक कंपनी की मदद से राजस्‍थान रॉयल्‍स के मालिक बने थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने 75 करोड़ रुपये में राजस्‍थान रॉयल्‍स के 11.7 प्रतिशत स्टेक ख़रीदे थे।

हालांकि, आईपीएल में राज कुंद्रा का सफर ज्यादा नहीं चल सका और सट्टेबाजी के आरोप में दिल्‍ली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था। राज कुंद्रा ने पूछताछ के दौरान स्वीकार किया था कि उन्होंने अपनी टीम पर दांव लगाया और सट्टे में काफी पैसा गंवाया। इस कांड के बाद राज कुंद्रा को IPL से आजीवन बैन कर दिया गया और राजस्‍थान रॉयल्‍स से भी उनकी हिस्सेदारी खत्म कर दी गई वहीं राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम पर भी 2 साल का बैन लगा था।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo