X close
X close

IPL 2020: बेन स्टोक्स के शतक के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से हराया

By Saurabh Sharma
Oct 25, 2020 • 23:50 PM

बेन स्टोक्स से राजस्थान को जिस तरह की पारी की जरूरत थी, वह उन्होंने रविवार को शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिखाई और अपनी टीम को आठ विकेट से मैच जिता दिया। स्टोक्स की यह पारी तब आई जब राजस्थान को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए हर मैच में जीत चाहिए और इस मैच में हार उसे रेस से बाहर कर सकती थी।

मुंबई ने हार्दिक पांड्या की 21 गेंदों में नाबाद 60 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए। राजस्थान की फॉर्म को देखते हुए और जिस तरह की शुरुआत उसे इस मैच में मिली थी, उसे देखते हुए लग नहीं रहा था कि वह यह लक्ष्य हासिल कर लेगी। स्टोक्स ने हालांकि इस नामुमकिन से काम को मुमकिन किया। राजस्थान ने 18.2 ओवरों में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

Also Read: RR vs MI: बेन स्टोक्स ने शतक ठोककर बनाया अनोखा रिकॉर्ड, IPL इतिहास में ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने 

स्टोक्स ने नाबाद 107 रन बनाए। उन्होंने 60 गेंदें खेली और 14 चौके तथा तीन छक्के लगाए। इस प्रयास में स्टोक्स को संजू सैमसन का भी साथ मिला। शुरुआती मैचों में तहलका मचाने के बाद संजू शांत हो गए थे। उनके बल्ले से रन निकल नहीं रहे थे, लेकिन अहम मैच में संजू फॉर्म में लौटे और एक अनुभवी खिलाड़ी के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी की।

सैमसन ने चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 31 गेंदों पर 54 रनों की नाबाद पारी खेल टीम की जीत में महत्वपूर्ण भमिका निभाई।

मुंबई ने जिस तरह का लक्ष्य राजस्थान के सामने रखा था उसके मुताबिक, 2008 की विजेता को मजबूत शुरुआत की जरूरत थी, लेकिन राजस्थान ने दूसरे ओवर में रॉबिन उथप्पा का विकेट खो दिया जिन्हें जेम्स पैटिनसन ने आउट किया। उथप्पा जब आउट हुए तब टीम का स्कोर और उथप्पा का स्कोर 13 रन ही था।

पैटिनसन ने फिर राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ (11) को आउट किया। स्टोक्स इस मैच में अपने रंग में दिखे। 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्टोक्स ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 10 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 99/2 था।

राजस्थान के अगले 10 ओवरों में 97 रनों की जरूरत थी। स्मिथ के जाने के बाद संजू ने स्टोक्स के साथ मुंबई के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण पर आक्रामक प्रहार किए और लगातार बड़े ओवर निकालते रहे।

मुंबई के लिए आखिरी ओवरों में हार्दिक पांड्या का बल्ला जमकर चला। उनकी ही पारी के दम पर मुंबई ने राजस्थान को विशाल लक्ष्य दिया।

इस पारी के लिए हार्दिक को मुंबई के बल्लेबाजों ने मंच दे दिया था। क्विंटन डी कॉक को पहले ही ओवर में बोल्ड कर जोफ्रा आर्चर ने उसे हालांकि अच्छी शुरुआत तो नहीं करने दी, लेकिन ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने दूसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी कर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

इस साझेदारी को तोड़ने में भी आर्चर का हाथ रहा लेकिन गेंदबाजी से नहीं फील्डिंग से। आर्चर ने बाउंड्री पर किशन का शानदार कैच पकड़ा। किशन ने 37 रन बनाए।

उनके जाने के बाद मुंबई ने सूर्यकुमार (40) और कीरन पोलार्ड (6) के विकेट एक ही ओवर में खो दिए। सौरभ तिवारी (34) को आर्चर ने आउट कर मुंबई का स्कोर 165/5 कर दिया।

लेकिन इससे एक ओवर पहले हार्दिक का कहर टूटा अंकित राजपूत पर। हार्दिक ने अंकित पर तीन लगातार छक्कों के साथ कुल चार छक्के मारे और आखिरी ओवर में कार्तिक त्यागी पर तीन छक्के और दो चौके मारे और अपना अर्धशतक पूरा किया।

इस मैच में जीत हासिल कर मुंबई प्लेऑफ के लिेए क्वालीफाई कर लेती, लेकिन अब उसे अगल मैच तक इंतजार करना होगा। वहीं राजस्थान को इस जीत ने अंतिम-4 की रेस में बनाए रखा है।