Advertisement
Advertisement

भरत-ईशान पर बोले शास्त्री, अगर टर्निग पिच हुई तो मैं बेहतर कीपर को मौका दूंगा

बहुप्रतीक्षित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 से पहले भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती टेस्ट से पहले भारत के प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपर-बल्लेबाज की जगह के लिए के.एस. भरत और ईशान किशन

IANS News
By IANS News February 06, 2023 • 17:12 PM
Ravi Shastri says upcoming season of Legends Cricket League dedicated to 75th year of Independence c
Ravi Shastri says upcoming season of Legends Cricket League dedicated to 75th year of Independence c (Image Source: IANS)
Advertisement

बहुप्रतीक्षित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 से पहले भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती टेस्ट से पहले भारत के प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपर-बल्लेबाज की जगह के लिए के.एस. भरत और ईशान किशन के बीच बेहतर कीपर को मौका देंगे।

कार दुर्घटना में घायल होने के कारण ऋषभ पंत अनिश्चित काल के लिए मैदान से दूर हैं। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में 9 फरवरी से शुरू होने वाले शुरुआती टेस्ट से पहले दो अनकैप्ड विकेटकीपर भरत और ईशान के बीच चयन करना है।

Trending


भारत ए मैचों में नियमित रूप से शामिल होने के अलावा, भरत लगभग तीन वर्षों तक टेस्ट टीम में दूसरे विकेटकीपर रहे हैं, जबकि ईशान, पंत की जगह पाने में आगे चल रहे हैं।

उन्होंने कहा, अगर ईशान किशन या केएस भरत में से किसी एक को लेने की बात आती है, तो मुझे लगता है कि आपको क्या करना होगा कि पिच किस तरह से खेलने वाली है। मैं देखूंगा कि क्या यह टर्निग पिच होगी। तो फिर मैं बेहतर विकेटकीपर को मौका देने के बारे में सोचूंगा। यह फैसला टीम प्रबंधन को करना होगा।

उन्होंने आगे कहा, बेहतर कीपर इसलिए क्योंकि रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ियों को स्टंप्स के पीछे एक अच्छे कीपर की जरूरत होगी, क्योंकि इससे गेंदबाजों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

शास्त्री ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के आधिकारिक प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में आईएएनएस के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, आपका बेहतर विकेटकीपर कौन है, यह एक कठिन विकल्प होगा। वह कोई भी हो, वह मेरी पहली पसंद होगा।

हालांकि भारतीय टीम प्रबंधन और प्रशंसक इस बात को लेकर हैरान हैं कि पहले टेस्ट में और संभवत: पूरी सीरीज में मेजबान टीम का विकेटकीपर कौन होगा, कोई भी टीम में पंत की गैरमौजूदगी से पैदा हुए खालीपन को नजरअंदाज नहीं कर सकता है। 33 टेस्ट मैचों में, पंत ने 43.67 की औसत से 2,271 रन बनाए हैं और एक विकेटकीपर के रूप में 133 शिकार किए हैं।

उन्होंने कहा, अब यह वास्तव में एक कठिन फैसला होने वाला है। ऋषभ पंत कितना महत्वपूर्ण है। वह स्टंप के पीछे दोनों काम अच्छा करते हैं। न केवल उनकी कीपिंग में काफी सुधार हुआ है, बल्कि वह बल्लेबाज के रूप में मैच विनर हैं।

शास्त्री ने कहा, लेकिन एक बल्लेबाज के रूप में, वह इतने खतरनाक हैं कि वह खेल को किसी समय भी पलट सकते हैं। वास्तव में, उन्होंने पिछले दो-तीन वर्षों में शीर्ष पांच भारतीय बल्लेबाजों की तुलना में अधिक मैच जीतने वाली पारियां खेली हैं। उनका ना होना एक बड़ा झटका है।

उन्होंने कहा, अब यह वास्तव में एक कठिन फैसला होने वाला है। ऋषभ पंत कितना महत्वपूर्ण है। वह स्टंप के पीछे दोनों काम अच्छा करते हैं। न केवल उनकी कीपिंग में काफी सुधार हुआ है, बल्कि वह बल्लेबाज के रूप में मैच विनर हैं।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

2020/21 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में, पंत ने आठ कैच लेने के अलावा तीन मैचों में 68.50 की औसत से 274 रन बनाए। उन्होंने सिडनी में 97 और ब्रिसबेन में नाबाद 89 रनों की पारी से दुनिया भर के प्रशंसकों को हैरान कर दिया था, जिससे 328 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया में दूसरी बार लगातार 2-1 से श्रृंखला जीत हासिल की।

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement