Advertisement
Advertisement

'1 गाली आए तो 3 वापस दो, 2 हमारी भाषा में और एक उनकी भाषा में'

रवि शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में 2 बार टेस्ट सीरीज हराने में कामयाबी पाई। उस दौरान रवि शास्त्री की टीम को क्या सलाह थी उन्होंने खुलकर इसपर बातचीत की है।

Nitesh Pratap
By Nitesh Pratap April 26, 2022 • 14:07 PM
Cricket Image for Ravi Shastri Talks About His Advice To Indian Team Before Australia Tour
Cricket Image for Ravi Shastri Talks About His Advice To Indian Team Before Australia Tour (Ravi Shastri (image source: google))
Advertisement

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने बताया है कि अपने कार्यकाल के दौरान चिर-प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया से खेलते हुए मौखिक लड़ाई और स्लेजिंग के जवाब में भारतीय टीम के लिए उनकी सलाह क्या हुआ करती थी। रवि शास्त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया ने 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाबी पाई थी।

द गार्डियन से बात करते हुए, रवि शास्त्री ने कहा कि हमारी टीम का जहन क्लियर था कि इसे बिना कुछ बोले वापस दिया जाए और धमकाने वाले को धमकाया जाए भले ही आप घर पर खेल रहे हों या बाहर। रवि शास्त्री ने कहा कि उन्होंने अपनी टीम से कहा कि वो ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ गालियों और नकारात्मक बातों का समान रूप से जवाब दें।

Trending


रवि शास्त्री ने कहा, 'सबसे महत्वपूर्ण बात खिलाड़ियों के बीच आउटसेट के लिए टोन को सेट करना होता है। आप किस पर विश्वास करते हैं, आप उनके बारे में क्या सोचते हैं और प्रतिस्पर्धा करने और जीतने के लिए मानसिकता को कैसे बदलते हैं।' 

रवि शास्त्री ने आगे कहा, 'जब मैं टीम का निदेशक था, तो यह समस्याओं का निदान करने के बारे में था। जिसे मैं चाहता था मैं अंदर ला सकता था और जिसे मैं नहीं पसंद करता उसे बाहर का दरवाजा दिखा सकता था। यह ये भी रेखांकित कर रहा था कि हम कैसे खेलना चाहते हैं। आक्रामक और एग्रेसिव होना, फिटनेस के स्तर तक, तेज गेंदबाजों के एक समूह को विदेशों में 20 विकेट लेने के लिए तैयार करना।'

यह भी पढ़ें: रिंकू सिंह: झाड़ू मारने की मिल रही थी नौकरी, परिवार पर था 5 लाख का कर्ज

रवि शास्त्री ने कहा, 'यह रवैये के बारे में था, खासकर जब ऑस्ट्रेलिया खेल रहा था। मैंने लड़कों से कहा था कि अगर एक भी 'fuck you' आपको कहा जाता है, तो उन्हें तीन वापस दो दो हमारी भाषा में और एक उनकी भाषा में।' बता दें कि रवि शास्त्री के हेड कोच रहते विराट कोहली की कप्तानी में ना केवल ऑस्ट्रेलिया बल्की इंग्लैंड में भी टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement
Advertisement