X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

रविचंद्रन अश्विन या रविंद्र जडेजा, किसे कप्तान विराट कोहली देंगे दूसरे टेस्ट में मौका, जानें आंकड़े हैं किसके पक्ष में

by Saurabh Sharma Feb 26, 2020 • 11:52 AM

26 फरवरी,नई दिल्ली। टीम इंडिया जब भी भारतीय महाद्वीप के बाह खेलती है तो उसके सामने परेशानी होती है कि प्लेइंग इलेवन में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा में से किसे मौका दे। वेस्टइंडीज के खिलाफ और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आखिरी टेस्ट में अश्विन की जगह जडेजा को मौका मिला। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में खेले गए पहले टेस्ट में अश्विन को मौका मिला। 

कप्तान कोहली ने शायद यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि न्यूजीलैंड के टॉप ऑर्डर में कई बाएं हाथ के बल्लेबाज शामिल हैं। 

इशांत शर्मा के बाद अश्विन गेंदबाजी में सबसे ज्यादा सफल रहे। गेंदबाजी के चलते उन्हें दूसरे टेस्ट में मौका मिल सकता है लेकिन बल्लेबाजी में वह पिछले दो साल से फ्लॉप रहे हैं। वहीं जडेजा ने ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हुए बल्ले से कमाल दिखाया है। 

इसमें कोई शक नहीं है कि जडेजा के मुकाबले अश्विन अच्छे स्पिनर हैं। लेकिन बल्ले से उनका खराब प्रदर्शन मैनेजमैंट को उनकी जगह जडेजा को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने के लिए मजबूर कर सकता है। 

क्या कहते हैं आंकड़े

साल 2017 से अश्विन ने भारत के लिए 27 टेस्ट मैचों की 36 पारियों में 17.36 की औसत से सिर्फ 573 रन बनाए हैं, जिसमें सिर्फ एक अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उन्होंने 70 चौके और 2 छक्के जड़े। 

वहीं रविंद्र जडेजा ने इस दौरान 23 मैचों की 31 पारियों में 49.80 की औसत से 996 रन बनाए, जिसमें एक शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उन्होंने 79 चौके और 30 छक्के मारे।

0-1 से पिछड़ रही भारतीय टीम 29 फरवरी को क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। अब देखना होगा इस मुकाबले में कप्तान कोहली इन दोनों में से किस खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में मौका देते हैं।