Advertisement
Advertisement

India vs South Africa: रविचंद्रन अश्विन इतिहास रचने के करीब, पहले टेस्ट में महान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के पास साउथ अफ्रीका के खिलाफ रविवार (26 दिसंबर) से सेंचुरियन के सुपर स्‍पोर्ट पार्क में में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma December 25, 2021 • 13:08 PM
Ravichandran Ashwin requires 8 wickets to go past Kapil Dev and become second highest wicket-taker f
Ravichandran Ashwin requires 8 wickets to go past Kapil Dev and become second highest wicket-taker f (Image Source: BCCI)
Advertisement

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के पास साउथ अफ्रीका के खिलाफ रविवार (26 दिसंबर) से सेंचुरियन के सुपर स्‍पोर्ट पार्क में में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। अश्विन अगर पहले टेस्ट में कुल आठ विकेट हासिल कर लेते हैं तो भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। 

अश्विन के नाम फिलहाल 81 टेस्ट मैच में 427 विकेट दर्ज हैं। वहीं कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में खेले गए 131 मुकाबलों में 434 विकेट चटकाए थे। 
भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले (619 विकेट) के नाम दर्ज है। 

Trending


टेस्ट विकेट के मामले में वह न्यूजीलैंड के महान गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली (431 विकेट) और श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ (433 विकेट) को भी पछाड़ देंगे। 

अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई दो टेस्ट मैच की सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था और भारत के लिए सबसे ज्यादा 14 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाने के मामले में हरभजन सिंह (417 विकेट) को पछाड़ा था। 

Also Read: Ashes 2021-22 - England vs Australia Schedule and Squads

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्‍ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे खेला जाएगा. टॉस दोपहर 1 बजे होगा

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement