Advertisement

Record Alert: रविंद्र जडेजा ने रचा इतिहास, कपिल देव के बाद ये कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय बने

भारतीय स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने इंदौर टेस्ट मैच में ट्रैविस हेड का विकेट लेते ही इतिहास रच दिया। वो अब महान कपिल देव के साथ एक अनोखे क्लब में शामिल हो गए हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav March 01, 2023 • 13:27 PM
Cricket Image for Record Alert: रविंद्र जडेजा ने रचा इतिहास, कपिल देव के बाद ये कारनामा करने वाले
Cricket Image for Record Alert: रविंद्र जडेजा ने रचा इतिहास, कपिल देव के बाद ये कारनामा करने वाले (Image Source: Google)
Advertisement

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा इस समय बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्ट की पहली पारी में वो बल्ले से तो नहीं चले लेकिन गेंद से पहली सफलता उन्होंने ही दिलाई। ट्रैविस हेड को एलबीडब्ल्यू आउट करते ही जडेजा ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करवा लिया।

ट्रेविस हेड का विकेट लेकर जडेजा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 500 विकेट भी पूरे कर लिए और इसके साथ ही उन्होंने महान कपिल देव के साथ एक अनोखे क्लब में एंट्री कर ली। अब वो कपिल देव के बाद दूसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में 5000 रन और 500 विकेट चटकाए हैं। हालांकि, कपिल देव की बराबरी करना तो किसी के लिए भी लगभग नामुमकिन है लेकिन उनका इस स्पेशल क्लब में शामिल होना उनके लिए बहुत गर्व की बात होगी।

Trending


जडेजा के अभी तक के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 62 टेस्ट, 171 वनडे और 64 टी20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने बल्ले से क्रमश: 2619, 2447 और 457 रन बनाए हैं। जबकि अगर उनकी गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 260, 189 और 51 विकेट चटकाए हैं। इस मैच से पहले उनके टेस्ट क्रिकेट में 259 विकेट थे लेकिन हेड का विकेट लेते ही उन्होंने अपने टेस्ट विकेटों के आंकड़े को 260 तक पहुंचा लिया और इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट मिलाकर अपने 500 विकेट पूरे कर लिए।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

भारत के पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 131 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 5248 रन और 434 विकेट चटकाए। वहीं, वनडे फॉर्मैट में भी उनका रिकॉर्ड शानदार रहा। कपिल ने भारत के लिए 225 वनडे मुकाबले खेलते हुए 3783 रन और 253 विकेट चटकाए। कपिल भारत के ऐसे तेज़ गेंदबाजी ऑलराउंडर थे जिनकी कमी आज तक कोई भी ऑलराउंडर पूरी नहीं कर पाया है और शायद आने वाले समय में भी उनकी कमी कभी पूरी ना हो पाए।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement