X close
X close

क्या एक बार फिर IPL में नजर आएगी 'राइजिंग पुणे सुपरजायंट'?, नौवीं टीम खरीदने को इच्छुक है धोनी को कप्तानी से हटाने वाला गोयनका ग्रुप

By Prabhat Sharma
Nov 15, 2020 • 15:28 PM

IPL 2021: आईपीएल 2020 को समाप्त हुए एक सप्ताह भी नहीं हुआ है लेकिन बीसीसीआई टूर्नामेंट के अगले सीजन पर विचार करने लगा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय क्रिकेट बोर्ड अगले सीजन से पहले टूर्नामेंट में नई टीमों को जोड़कर आईपीएल का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

बीसीसीआई काफी समय से आईपीएल में नई टीमों को जोड़ने की योजना बना रहा है। ऐसे में संभव है कि आने वाले दिनों में नई टीम के लिए टेंडर आ जाए। खबरों की मानें तो बीसीसीआई नुकसान की भरपाई करने के लिए नई टीमों को इंट्रोड्यूस करना चाहता है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि हो सकता है दिवाली के बाद टीम को लेकर टेंडर इंट्रोड्यूस हो जाए।

Also Read: वेस्टइंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर कार्लोस ब्रैथवेट BBL 2020-21 में इस टीम के लिए खेलेंगे,2 साल बाद हुई वापसी

हालांकि इस पूरे मामले पर बीसीसीआई चुप्पी साधे हुए है। मुंबई मिरर में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रेंचाइजी को बताया गया है कि टूर्नामेंट में जल्द ही नई टीमों के शामिल होने की संभावना है। हालांकि फ्रैंचाइज़ी इस बात को लेकर बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि नई टीम के जाने से मेगा ऑक्शन अनिवार्य हो जाएगा। ऐसे में नीलामी के लिए योजना बनाने के लिए फ्रेंचाइजी के पास पर्याप्त समय नहीं होगा क्योंकि आईपीएल 2021 सामान्य स्लॉट में ही खेला जाना है।

द मिरर के हवाले से यह भी बताया गया है कि अडानी ग्रुप और संजीव गोयनका ग्रुप इच्छुक पार्टियां हैं और वह नौवीं टीम के लिए बोली लगा सकते हैं। इन दोनों बड़े ग्रुप के अलावा कुछ अन्य लोग भी मैदान में उतर सकते हैं। बता दें कि संजीव गोयनका ग्रुप आईपीएल में टीम के लिए नया नहीं है। इससे पहले, उन्होंने IPL 2016 और 2017 के लिए राइजिंग पुणे सुपरजायंट (RPS) की टीम में निवेश किया था।

चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिए निलंबित किए जाने के बाद राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम को गुजरात लायंस के साथ आईपीएल में पेश किया गया था। एमएस धोनी ने 2016 में आरपीएस का नेतृत्व किया था, वहीं स्मिथ ने 2017 में टीम का नेतृत्व करते हुए उसे फाइनल में पहुंचाया।