X close
X close

लैथम और टेलर के दम पर न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया, टूटा नंबर 1 बनने का सपना

by Saurabh Sharma Oct 22, 2017 • 21:47 PM

22 अक्टूबर,नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। टॉम लैथम (103) के नाबाद शतक और रॉस टेलर की 95 रन की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले वनडे मैच में भारत को 6 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही कीवी टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत द्वारा जीत के लिए मिले 281 रन के लक्ष्य को न्यूजीलैंड ने एक ओवर बाकी रहते ही हासिल कर लिया। 

यह पहला मौका है जब भारतीय सरजमीं पर विराट कोहली के शतक लगाने के बाद टीम इंडिया कोई वनडे मैच हारी है। 

न्यूजीलैंड ने अपने तीन विकेट सिर्फ 80 रन पर ही गंवा दिए थे, जिसके बाद लैथम और टेलर ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिलाई। इन दोनों के अलावा मार्टिन गुप्टिल ने 32 रन और कॉलिन मुनरो ने 28 रन की पारी खेली।क्रिकेटर मनोज तिवारी की वाइफ है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें    

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, भुवनेश्रर कुमार और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने कप्तान विराट कोहली (121) की शतकीय पारी निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 280 रन बनाए।  भारत के लिए पारी की शुरुआत अच्छी नहीं थी। 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही मेजबान टीम ने शिखर धवन (9), रोहित शर्मा (20) और केदार जाधव (12) के रूप में अपने तीन विकेट गंवा दिए। 

इसके बाद टीम की पारी को संभालने आए कप्तान कोहली और दिनेश कार्तिक (37) ने चौथे विकेट के लिए 73 रनों की सधी हुई साझेदारी की और टीम को 144 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर कार्तिक, टिम साउदी की गेंद पर कोलिन मुनरो के हाथों कैच आउट हुए। क्रिकेटर मनोज तिवारी की वाइफ है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें    

कार्तिक के बाद कोहली का साथ देने आए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी (25) ने 57 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर स्कोर का आंकड़ा 200 के पार ही पहुंचाया था कि रोहित और धवन का विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने धौनी को भी मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या 16 रन ही बना पाए थे कि उन्हें भी बोल्ट ने 238 के कुल स्कोर पर कप्तान केन विलियमसन के हाथों कैच आउट करवाया। 

एक छोर पर टीम की पारी को संभाले कोहली के साथ सातवें विकेट के लिए साझेदारी करने आए भुवनेश्वर कुमार (26) साउदी की गेंद पर हेनरी निकोल्स के हाथों लपके गए। 

साउदी ने इसके बाद कोहली को भी 270 के कुल स्कोर पर बोल्ट के हाथों कैच आउट करा पवेलियन भेजा। अपनी पारी में कोहली ने 125 गेंदें खेलीं और नौ चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने अपने करियर का 31वां वनडे शतक पूरा किया।क्रिकेटर मनोज तिवारी की वाइफ है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें    

कोहली के आउट होने के साथ ही 280 के कुल योग पर भारतीय टीम की पारी समाप्त हो गई। कुलदीप यादव बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे।न्यूजीलैंड के लिए बोल्ट ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं साउदी को तीन सफलता मिली। सेंटनर एक विकेट लेने में सफल रहे।