X close
X close

डीन एल्गर ने की क्रिकेट साउथ अफ्रीका से अलग-अलग कोच की मांग, कहा- इंग्लैंड के सेट-अप से सीखें

साउथ अफ्रीका के टेस्ट कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोचों की मांग की है और क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Africa) से

IANS News
By IANS News November 16, 2022 • 14:18 PM

साउथ अफ्रीका के टेस्ट कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोचों की मांग की है और क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Africa) से आग्रह किया है कि वह इंग्लैंड द्वारा बनाए गए सेट-अप से सीखें, जिनके अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग कोच हैं। 

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम इंग्लैंड के टेस्ट कोच हैं, जबकि आस्ट्रेलिया की महिला टीम के पूर्व मुख्य कोच मैथ्यू मॉट जोस बटलर के नेतृत्व वाली टीम के सफेद गेंद के रणनीतिकार हैं। दो कोच के नेतृत्व में, इंग्लैंड ने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है, न्यूजीलैंड, भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछले सात टेस्ट मैचों में से छह में जीत हासिल की है, जिसमें मैकुलम टीम के कोच थे। वहीं, कोच मॉट के नेतृत्व में टीम ने आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में जीत का परचम लहराया है।

Trending


एल्गर ने अपने कॉलम में कहा, "टूर्नामेंट शुरू होने पर इंग्लैंड ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन उन्होंने सुपर 12 चरण के माध्यम से अपना रास्ता बनाया और फिर सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में खेला और विश्वकप जीता। इंग्लैंड सही समय पर शीर्ष पर पहुंचा और परिणाम अंतत: टीम के पक्ष में गया।"

उन्होंने यह भी कहा कि, टेम्बा बावुमा की टीम के एडिलेड ओवल में पिछले सुपर 12 मैच में नीदरलैंड से बुरी तरह हारने और टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद टीम की कोचिंग को जिम्मेदार ठहराया गया।

एल्गर ने बताया, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोच होने के मामले में हम इंग्लैंड से सीख सकते हैं। मुझे लगता है कि यह चलन आगे बढ़ने वाला है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय परि²श्य पर इन दिनों जितनी क्रिकेट खेली जाती है, एक कोच के लिए सब कुछ नियंत्रण में रखना कठिन होता है। स्प्लिट-कोचिंग भूमिका कुछ ऐसी है, जिस पर हम क्रिकेट साउथ अफ्रीका के रूप में गौर करेंगे।"

क्रिकेटर ने आगे कहा, "इंग्लैंड में पिछले कुछ वर्षों से अलग-अलग कोचिंग की भूमिका रही है और यह निश्चित रूप से उनके लिए काम कर रहा है। वे अब दुनिया की सबसे मजबूत टीम हैं।"

साउथ अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज मार्क बाउचर ने इस साल की शुरूआत में घोषणा की थी कि वह टी20 विश्व कप असाइनमेंट के बाद साउथ अफ्रीका के मुख्य कोच के रूप में पद छोड़ देंगे और सीएसए उनके आगे एक व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के साथ एक नए मुख्य कोच की तलाश करेगी।

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed