Advertisement
Advertisement

23 साल के शुभमन गिल ने शतक ठोककर तोड़ा युवराज सिंह का रिकॉर्ड,ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने

भारत के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम चौथे और आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक जड़ा। तीसरे दिन 18 रन के निजी स्कोर से आगे खेलने उतरे गिल ने

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma March 11, 2023 • 15:05 PM
23 साल के शुभमन गिल ने शतक ठोककर तोड़ा युवराज सिंह का रिकॉर्ड,ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने
23 साल के शुभमन गिल ने शतक ठोककर तोड़ा युवराज सिंह का रिकॉर्ड,ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने (Image Source: Twitter)
Advertisement

भारत के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम चौथे और आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक जड़ा। तीसरे दिन 18 रन के निजी स्कोर से आगे खेलने उतरे गिल ने 194 गेंदों में अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया। इस शतकीय पारी के साथ 23 साल के गिल ने कई बड़े रिकॉर्ड्स बना दिए। 

युवराज सिंह का रिकॉर्ड जोड़ा

Trending


भारत के लिए 23 साल की उम्र में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में गिल संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके अब 7 इंटरनेशनल शतक हो गए हैं, उनके अलावा रवि शास्त्री ने भी इतनी उम्र में 7 शतक जड़े थे। गिल ने युवराज सिंह (6 शतक) का रिकॉर्ड तोड़ा। 
22 शतक के साथ सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में पहले और 15 शतक के साथ विराट कोहली दूसरे नंबर पर काबिज हैं। 

ऐसा करने वाले चौथे खिलाड़ी

भारत के लिए एक साल में तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले गिल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। सुरेश रैना ने 2010, केएल राहुल ने 2016 और रोहित शर्मा ने 2017 में यह कारनामा किया था। बता दें कि गिल 2023 में पांच इंटरनेशनल शतक जड़ चुके हैं। उन्होंने इस साल वनडे में एक दोहरा शतक और दो शतक जड़े, इसके अलावा टी-20 इंटरनेशऩल और टेस्ट में एक-एक शतक जड़ा है।  

सहवाग-गंभीर की लिस्ट में शामिल

गिल बतौर ओपनर नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शतक जड़ने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले एस रमेश, गौतम गंभीर औऱ वीरेंद्र सहवाग ही ऐसा कर पाए थे। 

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

गिल ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 74 रन और फिर चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की। बता दें कि गिल को इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में केएल राहुल की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था। हालांकि तीसरे टेस्ट की दोनों पारियों में गिल फ्लॉप रहे थे। 

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement