X close
X close

श्रीलंका सीरीज से नहीं मिलेगी साउथ अफ्रीका दौरे के लिए मदद: रिद्धिमान साहा

by Saurabh Sharma Nov 13, 2017 • 19:30 PM

कोलकाता, 13 नवंबर (CRICKETNMORE)| भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा का मानना है कि श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज साउथ अफ्रीका दौरे की तैयारी में मदद नहीं करेगी। भारत ने श्रीलंका को उसके घर में इसी साल खेल के तीनों प्रारुपों में 9-0 से मात दी थी। श्रीलंका से इस दौरे पर भी ज्यादा अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं है। 

भारत हालिया दौर में अपने घर में टेस्ट में लगातार टेस्ट सीरीज जीतता आ रहा है। उसे श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच, तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। 

वहीं हाल ही में भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाजी क्रम की अहम कड़ी चेतेश्वर पुजारा ने कहा था कि श्रीलंका सीरीज से अगले साल होने वाले साउथ अफ्रीका दौरे की तैयारी करने में मदद मिलेगी। 
साहा ने हालांकि सोमवार को पुजारा से इतर राय रखी है। उनका मानना है कि हर सीरीज अपने आप में एक चुनौती है और वो अभी साउथ अफ्रीका के बारे में नहीं सोच सकते। 

हार्दिक पांड्या की गर्लफ्रेंड है बेहद खूबसूरत, देखकर दिवाने हो जाएगें आप 

साहा ने भारतीय टीम के अभ्यास सत्र से पहले संवाददाताओं से कहा, "हर टेस्ट अपने आप में एक चुनौती है। श्रीलंका सीरीज साउथ अफ्रीका दौरे की तैयारी नहीं है। अगर हम यहां अच्छा कर सकते हैं तो इसके बाद साउथ अफ्रीका के बारे में सोचेंगे।"

साहा से जब आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे, टी-20 और रणजी ट्रॉफी में खेलेने के बाद हुई थकावट में श्रीलंका सीरीज में खेलने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "पेशेवर क्रिकेट में हर किसी को थकावट होती है। इस चुनौती को सही व्यायाम, अच्छी नींद से दूर किया जा सकता है। हर चीज अगर संयुक्त रूप से की जाए तो काम करती है।"

साहा ने कहा कि तेज गेंदबाजों में ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के सामने कीपिंग करना काफी मुश्किल है वहीं स्पिनरों में रविचंद्रन अश्विन को खिलाफ उन्हें थोड़ी परेशानी होती है।

हार्दिक पांड्या की गर्लफ्रेंड है बेहद खूबसूरत, देखकर दिवाने हो जाएगें आप  

साहा ने कहा, "ईशांत और शमी के खिलाफ कीपिंग करना मुश्किल है क्योंकि विकेट से पार होते ही इनकी गेंद हिलकर आती है। कीपर के लिए उसे कैच करना मुश्किल होता है। उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार के मामले में ऐसा ज्याजा नहीं होता क्योंकि वो स्विंग कराते हैं।"

उन्होंने कहा, "अगर स्पिनरों की बात की जाए तो अश्विन के खिलाफ कीपिंग करना मुश्किल है। अश्विन के पास रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव से ज्यादा विविधता हैं।"