X close
X close
Indibet

AUS vs IND: स्टीव स्मिथ ने 27वां शतक जड़कर रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
January 08, 2021 • 09:16 AM View: 1161

भारत के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा। यह स्मिथ के टेस्ट करियर का 27वां शतक है और इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर लिए।

विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा

स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 27 शतक लगाने के मामले में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। स्मिन ने 136 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। जबकि कोहली ने 141वीं पारी में 27वां टेस्ट शतक जड़ा था। 

Trending


टेस्ट में सबसे तेज 27 शतक बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ही महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है। ब्रैडमैन ने सिर्फ 70 पारियों में यह कारनामा किया था। 

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

भारत के खिलाफ टेस्ट में यह स्मिथ का आठवां शतक है। इसके साथ ही वह भारत के खिलाफ इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। उनसे पहले महान गैरी सोबर्स, विवियन रिचर्ड्स और रिकी पोंटिंग ने भारत के खिलाफ टेस्ट में 8 शतक जड़े थे। 

हालांकि स्मिथ ने सबसे तेज यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने भारत के खिलाफ 8 शतक जड़ने के लिए सिर्फ 25 पारियां ही खेली। इस मामले में उन्होंने गैरी सोबर्स को पीछे छोड़ा, जिन्होंने यह कारनामा 30 पारियों में किया था। 

एलन बॉर्डर की बराबरी

स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में संयुक्त रूप से छठे स्थान पर आ गए हैं। पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने अपने करियर में खेले गए 156 मैचों में 27 शतक जड़े थे, जबकि स्मिथ ने अभी तक 76 टेस्ट खेले हैं। 

4 साल बाद शतक

स्मिथ ने 4 साल बाद भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ा है। इससे पहले उन्होंने भारत के खिलाफ मार्च 2017 में धर्मशाला में खेले गए टेस्ट में शतक जड़ा था। 


 
Article