Advertisement
Advertisement

2024 का टी20 विश्व कप 4 से 30 जून तक खेला जाएगा: रिपोर्ट

2024 पुरुष टी20 विश्व कप अगले साल 4 से 30 जून तक कैरेबियाई और संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 स्थानों पर खेला जाएगा। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो की रिपोर्ट के अनुसार 2024 पुरुष टी20 विश्व कप अगले साल 4 से 30 जून तक

IANS News
By IANS News July 29, 2023 • 14:01 PM
2024 T20 World Cup to be played from June 4 to 30: Report
2024 T20 World Cup to be played from June 4 to 30: Report (Image Source: Google)
Advertisement

2024 पुरुष टी20 विश्व कप अगले साल 4 से 30 जून तक कैरेबियाई और संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 स्थानों पर खेला जाएगा। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो की रिपोर्ट के अनुसार 2024 पुरुष टी20 विश्व कप अगले साल 4 से 30 जून तक वेस्टइंडीज़ और यूएसए के 10 अलग-अलग स्थानों पर खेला जाएगा। यह समझा जा रहा है कि इस सप्ताह आईसीसी की एक टीम ने यूएसए में कुछ शॉर्टलिस्ट किए गए स्थानों का निरीक्षण किया, जो पहली बार एक अंतर्राष्ट्रीय वैश्विक क्रिकेट कार्यक्रम की मेज़बानी करेगा। इनमें फ़्लोरिडा का लॉडरहिल भी शामिल है, जो पहले भी अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेज़बानी कर चुका है।

साथ ही भारत अपने वेस्टइंडीज़ दौरे पर लॉडरहिल में दो टी20 मैच भी खेलने वाला है। इसके अलावा यूएसए में मॉरिसविल, डलास और न्यूयॉर्क को भी आईसीसी ने शॉर्टलिस्ट किया है।


मॉरिसविले और डलास वर्तमान में यूएसए में मेजर लीग क्रिकेट के उद्घाटन संस्करण की मेज़बानी कर रहे हैं। डलास (ग्रैंड प्रायर स्टेडियम), मॉरिसविले (चर्च स्ट्रीट पार्क) और न्यूयॉर्क (ब्रॉक्स में वैन कोर्टलैंड पार्क) के मैदानों को अभी तक अंतर्राष्ट्रीय स्थल का दर्जा नहीं मिला है, जो आईसीसी नियमों के अनुसार अनिवार्य है। आयोजन स्थलों पर अंतिम निर्णय अगले कुछ महीनों में क्रिकेट वेस्टइंडीज़ (सीडब्ल्यूआई) और यूएसए क्रिकेट (यूएसएसी) के साथ मिलकर आईसीसी द्वारा लिया जाएगा।

Trending


इस सप्ताह आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी ने आईसीसी द्वारा निर्धारित क्षेत्रीय क्वालीफ़ायर टूर्नामेंटों के माध्यम से टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई कर लिया है। जहां पीएनजी पूर्वी एशिया क्वालीफ़ायर राउंड में शीर्ष पर रहा, वहीं आयरलैंड और स्कॉटलैंड यूरोपीय क्षेत्र के क्वालीफ़ायर राउंड में शीर्ष दो स्थानों पर रहे। हालांकि अभी भी अफ़्रीका और एशियाई क्षेत्रों से क्वालीफ़ायर टूर्नामेंट को आयोजित होना बाक़ी है।

क्षेत्रीय क्वालीफ़ायर टूर्नामेंट के आयोजन के पहले ही 12 टीमें टूर्नामेंट के लिए क्वालीफ़ाई कर चुकी थीं, जिनमें मेज़बान वेस्टइंडीज़ और अमेरिका के साथ 2022 टी20 विश्व कप की शीर्ष आठ टीमें - ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ़्रीका और श्रीलंका शामिल थीं। वहीं अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश ने टी20 रैंकिंग में अपने स्थानों के आधार पर क्वालीफ़ाई किया है।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

2024 टी20 विश्व कप का प्रारूप पिछले दो संस्करणों (यूएई में 2020-21 और ऑस्ट्रेलिया में 2022) से अलग होगा, जहां पहले दौर के बाद सुपर 12 का आयोजन किया गया था। अगले टी20 विश्व कप में टीमों को पहले दौर के लिए पांच-पांच टीमों के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 8 के लिए क्वालीफ़ाई करेंगी। सुपर 8 टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, प्रत्येक समूह में शीर्ष दो टीमें सेमीफ़ाइनल में पहुंचेंगी।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement