Advertisement
Advertisement

इंग्लैंड की सफेद गेंद क्रिकेट को पटरी पर लाने के लिए जिम्मेदारी और प्रेरणा महसूस करते हैं जोस बटलर

ICC World Cup: सेंट जॉन्स (एंटीगा), 2 दिसंबर (आईएएनएस) 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के निराशाजनक अभियान के बाद पुनर्निर्माण के चरण में आगे बढ़ते हुए, इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से शुरू होने

IANS News
By IANS News December 02, 2023 • 18:44 PM
Ahmedabad : England cricket players during a practice session ahead of the ICC World Cup match
Ahmedabad : England cricket players during a practice session ahead of the ICC World Cup match (Image Source: IANS)
Advertisement
ICC World Cup:

सेंट जॉन्स (एंटीगा), 2 दिसंबर (आईएएनएस) 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के निराशाजनक अभियान के बाद पुनर्निर्माण के चरण में आगे बढ़ते हुए, इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से शुरू होने से पहले कहा कि वह टीम को सफेद बॉल क्रिकेट प्रदर्शन में वापस लाने के लिए जिम्मेदारी और प्रेरणा लेने के इच्छुक हैं।

इंग्लैंड ने गत चैंपियन के रूप में भारत में प्रतियोगिता में प्रवेश किया, लेकिन अपने पहले सात मैचों में से छह हारकर नॉकआउट की दौड़ से बाहर हो गया। लेकिन नीदरलैंड और पाकिस्तान पर देर से जीत ने 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए उनकी योग्यता सुनिश्चित कर दी। अब वे रविवार को एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के माध्यम से अपना पुनर्निर्माण शुरू करेंगे।

Trending


आईसीसी ने बटलर के हवाले से कहा, "हमारा एक खराब टूर्नामेंट रहा है। यह लंबे समय से एक शानदार जगह पर है और आप इसमें आने वाले लोगों की प्रतिभा की गहराई देखते हैं और आप सफेद गेंद वाले क्रिकेट के उस दौर को आकार देने में मदद करना चाहते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसके लिए मैं जिम्मेदारी और प्रेरणा महसूस करता हूं।इंग्लैंड की व्हाइट-बॉल क्रिकेट को उस स्थिति में वापस लाने के लिए, जहां यह लंबे समय से है।''

भारत में विश्व कप के बारे में बात करते हुए, बटलर ने जोर देकर कहा कि टीम का नेतृत्व करते समय अपने प्रदर्शन के साथ-साथ टीम के प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करना उनके लिए सीखने का समय था।

"यह मेरे लिए एक बड़ी सीख है, अपने खेल का प्रबंधन करना टीम के लिए महत्वपूर्ण है और ऐसा करने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढना मुझे स्पष्ट दिमाग के साथ मध्यक्रम में चलने की अनुमति देता है।

"(और) यह महसूस करते हुए कि इस तरह का टूर्नामेंट आपको परिभाषित नहीं करता है। मुझे इसे खुद को और टीम को आगे बढ़ाने और उससे सीखने के लिए प्रेरणा और भूख के रूप में उपयोग करना होगा। इसे एक सकारात्मक अनुभव के रूप में उपयोग करें।"

नॉर्थ साउंड में पहले एकदिवसीय मैच से पहले फिल साल्ट और विल जैक को नए सिरे से दिख रहे इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में पुष्टि की गई थी। "इस टीम में वास्तव में कुछ रोमांचक प्रतिभाएं हैं। युवा अपने अवसर पाने और प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। कुछ ऐसे लोग हैं जिनका वनडे क्रिकेट में ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन उनके पास टेस्ट क्रिकेट का काफी अनुभव है, इसलिए जरूरी नहीं कि वे इसमें नए हों।"

विकेटकीपर-बल्लेबाज बटलर ने आगे कहा कि अपने करियर के इस पड़ाव पर, अपने आस-पास एक युवा परिवार के साथ, उन्हें अब मैदान पर निराशाओं से निपटने के लिए बेहतर दृष्टिकोण और परिपक्वता मिल गई है।

"मैं अपने जीवन और करियर के उस पड़ाव पर हूं जहां मुझे एक अच्छा दृष्टिकोण मिला है। मैं घर लौटता हूं और मेरे दो बच्चे हैं जिन्हें वास्तव में विश्व कप की परवाह नहीं है। यह निश्चित रूप से एक पिता के रूप में आपको एक अच्छा ध्यान केंद्रित करने का मौका देता है। वे चीजें, लेकिन मैं बहुत गौरवान्वित व्यक्ति हूं और मुझे निराशा भी है।"

"लेकिन जीवन आगे बढ़ता है, दुनिया बहुत तेज़ी से आगे बढ़ती है। हमेशा कुछ न कुछ होता है जिसकी आपको आशा रहती है। यह कभी भी उतना बुरा नहीं होता जितना आप सोचते हैं और यह कभी भी उतना अच्छा नहीं होता जितना आप सोचते हैं।"

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement