Advertisement
Advertisement

बीसीसीआई ने पुरुषों की सीनियर टीम के मुख्य कोच के लिए आवेदन आमंत्रित किए

BCCI Logo: मुंबई, 14 मई (आईएएनएस) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बीसीसीआई ने सोमवार को सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन

IANS News
By IANS News May 14, 2024 • 12:56 PM
BCCI Logo
BCCI Logo (Image Source: IANS)
Advertisement
BCCI Logo:

मुंबई, 14 मई (आईएएनएस) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बीसीसीआई ने सोमवार को सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पद के लिए आवेदन 27 मई को शाम 6 बजे तक जमा किए जाने चाहिए।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मानद सचिव जय शाह ने सोमवार को कहा, "चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन शामिल होगा।"

Trending


बीसीसीआई ने सूचित किया कि उम्मीदवार को कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 एकदिवसीय मैच खेलने का अनुभव होना चाहिए; या कम से कम दो साल की अवधि के लिए पूर्ण सदस्य टेस्ट प्लेइंग नेशन का मुख्य कोच रहा हो; या किसी एसोसिएट सदस्य/आईपीएल टीम या समकक्ष अंतर्राष्ट्रीय लीग/प्रथम श्रेणी टीमों का मुख्य कोच रहा हो, राष्ट्रीय ए टीमें, न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि के लिए; या उसके पास बीसीसीआई लेवल 3 प्रमाणन या समकक्ष होना चाहिए और आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।

बीसीसीआई द्वारा दिए गए नौकरी विवरण के अनुसार, सफल उम्मीदवार एक विश्व स्तरीय भारतीय क्रिकेट टीम विकसित करने के लिए जिम्मेदार होगा जो सभी परिस्थितियों और प्रारूपों में निरंतर सफलता प्रदान करती है, खेल के प्रति अपने दृष्टिकोण से क्रिकेटरों और हितधारकों की वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करती है।

बीसीसीआई ने बताया, "खेल के तीनों प्रारूपों में भारत की पुरुष टीम के प्रदर्शन और प्रबंधन की समग्र जिम्मेदारी मुख्य कोच की होगी।"

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्य कोच विशेषज्ञ प्रशिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की एक टीम का नेतृत्व करेंगे और उनकी भूमिकाओं, उनके प्रदर्शन और चल रहे विकास को परिभाषित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। इसमें कहा गया है कि मुख्य कोच भारतीय पुरुष टीम के भीतर अनुशासनात्मक कोड की समीक्षा, रखरखाव और लागू करने के लिए जिम्मेदार होगा।

दिलचस्प बात यह है कि नौकरी के विवरण में प्रशंसकों, प्रसारकों, मीडिया और राष्ट्रीय टीमों को बाहरी हितधारकों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिनके साथ मुख्य कोच के संचार और कामकाजी संबंध होंगे। जिन आंतरिक हितधारकों के साथ मुख्य कोच के संबंध होंगे उनमें बीसीसीआई पदाधिकारी, सीईओ-बीसीसीआई और पुरुष वरिष्ठ चयन समिति शामिल हैं।

यह कहते हुए कि नियुक्त व्यक्ति की टीम इंडिया के प्रदर्शन के प्रति उच्च जवाबदेही होगी, यह कहा गया कि सफल उम्मीदवार एक कुशल रणनीतिकार होगा जिसके पास स्पष्ट और महत्वाकांक्षी योजनाएं होंगी कि भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए कैसे विकास और सफलता हासिल की जाए। उन्हें यह प्रदर्शित करना होगा कि वे खेल के सभी प्रारूपों में एक विजेता संस्कृति और विश्व-अग्रणी टीम बना सकते हैं।


Cricket Scorecard

Advertisement
TAGS BCCI Logo