Advertisement
Advertisement

टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए पोंटिंग, लैंगर आगे, नेहरा, फ्लेमिंग भी दौड़ में: सूत्र

Delhi Capitals: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पुरुष क्रिकेट टीम के लिए नए मुख्य कोच की तलाश कर रहा है क्योंकि टी20 विश्व कप 2024 के समापन के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा और यदि वह जारी

IANS News
By IANS News May 15, 2024 • 18:36 PM
IPL 2024: I'm going to be more intense this year, says Delhi Capitals' head coach Ricky Ponting
IPL 2024: I'm going to be more intense this year, says Delhi Capitals' head coach Ricky Ponting (Image Source: IANS)
Advertisement
Delhi Capitals: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पुरुष क्रिकेट टीम के लिए नए मुख्य कोच की तलाश कर रहा है क्योंकि टी20 विश्व कप 2024 के समापन के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा और यदि वह जारी रखना चाहते हैं, तो उन्हें इस पद के लिए फिर से आवेदन करना होगा, जिसे द्रविड़ अब तक इनकार करते रहे हैं।

बहु-प्रारूप कोचिंग भूमिका के लिए कोच को व्यस्त पुरुष टीम कैलेंडर के साथ लगभग दस महीने तक टीम के साथ रहना पड़ता है। आईएएनएस समझता है कि द्रविड़ इस तथ्य की परवाह किए बिना पद छोड़ने के लिए तैयार हैं कि यह टी20 विश्व कप खिताब के साथ समाप्त होगा या नहीं और वह परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं।

भले ही दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और इंग्लैंड अपनी कोचिंग जिम्मेदारियों को लाल गेंद और सफेद गेंद क्रिकेट के बीच बांटते हैं, लेकिन बीसीसीआई अभी भी एक समान रणनीति अपनाने को तैयार नहीं है क्योंकि भारत के पास दो प्रारूपों के लिए दो अलग-अलग खिलाड़ी समूह नहीं हैं। बीसीसीआई ने इस पद के लिए पूर्व भारतीय खिलाड़ियों से भी संपर्क किया है लेकिन दौड़ में बने रहने के लिए उन्हें आवेदन पत्र भरना होगा।

Trending


शुरुआती अटकलों में कहा गया था कि वीवीएस लक्ष्मण उस भूमिका में द्रविड़ की जगह लेंगे, जिसे उन्होंने पिछले साल द्रविड़ की अनुपस्थिति में अंशकालिक आधार पर निभाया था। हालांकि, सूत्रों ने पुष्टि की कि लक्ष्मण आवेदन करने के मूड में नहीं हैं और वह भारत 'ए' टीम के साथ बने रहेंगे।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर भी स्टीफन फ्लेमिंग, गौतम गंभीर और आशीष नेहरा सहित अन्य स्टार दिग्गजों के साथ मुख्य कोच पद की दौड़ में हैं। बीसीसीआई मुख्य कोच की तलाश में आईपीएल कोचों और सलाहकारों के साथ भी बैठक कर रहा है। लैंगर 'जिज्ञासु' हैं और भारतीय टीम को कोचिंग देने में रुचि रखते हैं, लेकिन सूत्रों के अनुसार, पोंटिंग ने कोचिंग स्थिति के संबंध में महीने के पहले सप्ताह में दिल्ली में बीसीसीआई सचिव जय शाह और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के साथ बैठक की थी। पोंटिंग वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के साथ मुख्य कोच के रूप में जुड़े हुए हैं।

बीसीसीआई गंभीर पर भी विचार कर सकता है, जो लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) में दो साल की सेवा के बाद अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) में वापस लौट आए और टीम को लगातार प्लेऑफ में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। गुजरात टाइटंस के मुख्य कोच नेहरा ने भी पहले भारतीय टीम का मार्गदर्शन करने में रुचि दिखाई है।

नेहरा ने 2021 में एक कार्यक्रम में कहा था,''क्यों नहीं, अगर मुझे भारतीय टीम को प्रशिक्षित करने का मौका दिया जाएगा तो मैं क्यों नहीं बनूंगा। मेरा मानना ​​​​है कि टीम न केवल कप्तान के इर्द-गिर्द घूमती है, बल्कि प्रबंधन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ”इसके अलावा, नेहरा ने जीटी के साथ अपनी प्रबंधन क्षमता साबित की है, अपने पहले सीज़न में आईपीएल जीता और अगले संस्करण में उपविजेता रहे।

चूंकि द्रविड़ को अपनी भूमिका बढ़ाने में कोई दिलचस्पी नहीं है और लक्ष्मण 'ए' टीम के साथ बने रहना चाहते हैं, इसलिए पोंटिंग ही दौड़ में सबसे आगे हैं, लेकिन विदेशी परिस्थितियों में दस महीने का व्यापक कार्य भार इसमें महत्वपूर्ण बिंदु होगा। इसके अलावा, पोंटिंग को संयुक्त राज्य अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट के दूसरे सीज़न से पहले वाशिंगटन फ्रीडम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था, जो 6 जुलाई से शुरू होने वाला है।

टी 20 विश्व कप की समाप्ति के तुरंत बाद, भारत 15 जुलाई से शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए जिम्बाब्वे की यात्रा करेगा। इसलिए, एमएलसी 29 जुलाई को समाप्त हो रहा है, और पोंटिंग संयुक्त राज्य अमेरिका में वाशिंगटन फ्रीडम की सेवा कर रहे हैं, बीसीसीआई के लिए निष्कर्ष पर पहुंचना बहुत मुश्किल होगा और यह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पर निर्भर करता है।

बीसीसीआई अन्य विकल्पों पर भी विचार कर सकता है जैसे स्टीफन फ्लेमिंग, जो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कोच हैं। द्रविड़, जिन्हें अक्टूबर-नवंबर में 50 ओवर के विश्व कप के बाद छह महीने का विस्तार दिया गया था, उनका अनुबंध अगले महीने टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है। भारत के पूर्व कप्तान के पास इस पद के लिए दोबारा आवेदन करने का विकल्प है।


Cricket Scorecard

Advertisement