Advertisement

जेम्स एंडरसन लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के पहले टेस्ट के बाद संन्यास लेंगे (लीड)

James Anderson: लंदन, 11 मई (आईएएनएस) इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने घोषणा की है कि वह 10 जुलाई से लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाले अपने आगामी घरेलू समर के पहले टेस्ट के बाद अंतरराष्ट्रीय

IANS News
By IANS News May 11, 2024 • 18:14 PM
James Anderson to retire following England’s first Test against West Indies at Lord’s (ld)
James Anderson to retire following England’s first Test against West Indies at Lord’s (ld) (Image Source: IANS)
Advertisement
James Anderson:

लंदन, 11 मई (आईएएनएस) इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने घोषणा की है कि वह 10 जुलाई से लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाले अपने आगामी घरेलू समर के पहले टेस्ट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।

41 वर्षीय एंडरसन इस साल की शुरुआत में धर्मशाला में इंग्लैंड के भारत दौरे के पांचवें और अंतिम मैच के दौरान शेन वार्न और मुथैया मुरलीधरन के बाद 700 टेस्ट विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले तीसरे गेंदबाज बने - किसी भी तेज गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक।

Trending


लेकिन शुक्रवार को ब्रिटिश मीडिया के विभिन्न वर्गों में रिपोर्टें सामने आईं कि इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रेंडन मैकुलम ने टेस्ट में देश के अग्रणी विकेट लेने वाले एंडरसन को 2025-26 में एशेज के मद्देनजर भविष्य के लिए एक टीम बनाने के लिए संन्यास लेने के लिए कहा है। ''

"हेलो। बस यह कहने के लिए एक नोट है कि लॉर्ड्स में गर्मियों का पहला टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा। अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए, उस खेल को खेलते हुए, जो मुझे बचपन से पसंद है, अविश्वसनीय 20 साल रहे हैं।”

एंडरसन ने शनिवार को अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, “मैं इंग्लैंड के लिए खेलना बहुत मिस करूंगा। लेकिन मुझे पता है कि अलग हटने और दूसरों को उनके सपनों को साकार करने देने का समय आ गया है, जैसा कि मैंने किया क्योंकि इससे बड़ी कोई भावना नहीं है।”

एंडरसन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया और अब तक इस प्रारूप में 187 कैप अर्जित किए हैं, जो एक इंग्लैंड के लिए एक रिकॉर्ड भी है। वह सर्वकालिक टेस्ट मैचों की सूची में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने भारत के लिए 200 टेस्ट खेले हैं।

“डेनिएला, लोला, रूबी और मेरे माता-पिता के प्यार और समर्थन के बिना मैं यह नहीं कर पाता। उन्हें बहुत बहुत धन्यवाद, साथ ही, उन खिलाड़ियों और कोचों को भी धन्यवाद जिन्होंने इसे दुनिया का सर्वश्रेष्ठ काम बनाया है।”

उन्होंने आगे कहा,“मैं आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए उत्साहित हूं, साथ ही अपने दिनों को और भी अधिक गोल्फ से भरने के लिए उत्साहित हूं। उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने वर्षों से मेरा समर्थन किया है, यह हमेशा बहुत मायने रखता है, भले ही अक्सर मेरे चेहरे पर यह दिखाई न दे। टेस्ट में मिलते हैं। ''

एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 194 एकदिवसीय और 19 टी20 भी खेले, लेकिन 2015 में टेस्ट-मैच विशेषज्ञ तेज गेंदबाज बन गए। एंडरसन पिछले साल एशेज के दौरान खराब फॉर्म में थे, चार मैचों में केवल पांच विकेट लिए, जिसके बाद उन्होंने एक नया अनुबंध - अक्टूबर 2023 में एक वर्ष का केंद्रीय अनुबंध- किया।

इस साल के भारत के टेस्ट दौरे पर, जिसमें इंग्लैंड 4-1 से हार गया, एंडरसन ने चार मैचों में 10 विकेट लिए। यह स्पष्ट नहीं है कि एंडरसन अपनी काउंटी टीम लंकाशायर के लिए खेलना जारी रखेंगे या नहीं।

“मुझे नहीं लगता कि हम जिमी की बराबरी करने वाला कोई गेंदबाज दोबारा देख पाएंगे। एक इंग्लैंड प्रशंसक के रूप में उन्हें देखना और गेंद के साथ उनके कौशल से आश्चर्यचकित होना सम्मान की बात है। ईसीबी के अध्यक्ष रिचर्ड थॉम्पसन ने कहा, ''41 साल की उम्र में भी अपने खेल के शीर्ष पर गेंदबाजी करना उल्लेखनीय है, और वह साथियों और युवा पीढ़ी के लिए एक सच्ची प्रेरणा और आदर्श हैं।''

थॉम्पसन ने कहा, “उनका अंतिम टेस्ट भावनात्मक होने का वादा करता है और 2003 में उनके पहले टेस्ट के लिए वहां जाने के बाद, जुलाई में लॉर्ड्स में उनका अंतिम टेस्ट देखना सम्मान की बात होगी। इंग्लिश क्रिकेट जिमी एंडरसन की ऐसी विदाई का आभारी है, जैसा किसी अन्य ने अनुभव नहीं किया।


Cricket Scorecard

Advertisement