Advertisement
Advertisement

मार्कस स्टोइनिस ने लखनऊ को तीसरे स्थान पर पहुंचाया, मुंबई की प्लेऑफ की उम्मीदें खत्म

Lucknow Super Giants: मुंबई इंडियंस को महज 144 रनों पर रोकने के बाद लखनऊ सुपर जाइंट्स ने आईपीएल 2024 के अब तक के सबसे खराब मैच में जीत हासिल की।

IANS News
By IANS News May 01, 2024 • 00:36 AM
Lucknow: IPL match between Lucknow Super Giants and Mumbai Indians at Ekana Cricket Stadium
Lucknow: IPL match between Lucknow Super Giants and Mumbai Indians at Ekana Cricket Stadium (Image Source: IANS)
Advertisement

मुंबई इंडियंस को महज 144 रनों पर रोकने के बाद लखनऊ सुपर जाइंट्स ने आईपीएल 2024 के अब तक के सबसे खराब मैच में जीत हासिल की।

मार्कस स्टोइनिस दिन के स्टार रहे। उन्‍होंने 62 रन बनाए और गेंदबाजी में 19 रन देकर 1 विकेट लिया। उनके हरफनमौला प्रदर्शन ने एलएसजी को मंगलवार को यहां एकाना क्रिकेट स्टेडियम में एमआई पर चार विकेट से महत्वपूर्ण जीत दर्ज करने में मदद की।

Trending


धीमी विकेट पर 145 रन से कम के स्कोर का पीछा करते हुए नुवान तुषारा ने अर्शीन कुलकर्णी को गोल्डन डक पर आउट करते हुए शुरुआती स्ट्राइक की। केएल राहुल ने एंकर की भूमिका छोड़ दी, क्योंकि तीन ओवर के बाद उनका स्कोर 13 गेंद पर 5 रन था और वह अंत तक वहां बने रहने के लिए पहले से ही तैयार थे, जिससे अन्य बल्लेबाजों को खेलने की जिम्मेदारी मिल गई।

तुषारा और गेराल्ड कोएत्ज़ी ने केएल राहुल को लेग साइड पर दो मुफ्त गेंदें दी थीं और वह उनमें से किसी से भी जुड़ने में असमर्थ थे। लेकिन स्टोइनिस की लगातार दो बाउंड्री की बदौलत कोएत्ज़ी दूसरे ओवर में 15 रन बनाकर आउट हो गए।

एलएसजी ने 28 रन पर हार्दिक पंड्या की गेंद पर मोहम्मद नबी के शानदार कैच के कारण कप्तान राहुल को खो दिया, जिसने मुंबई को खेल में वापस ला दिया, क्योंकि दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 40 गेंदों में 58 रन जोड़े।

स्टोइनिस एक और अर्धशतक के साथ प्रभावशाली रहे, लेकिन एलएसजी अंत तक लड़खड़ा गई और खेल को आखिरी ओवर तक ले गई। निकोलस पूरन का अनुभव काम आया, क्योंकि घरेलू टीम 4 गेंद शेष रहते सफलतापूर्वक फिनिश लाइन से आगे निकल गई।

एलएसजी आईपीएल 2024 अंक तालिका में सीएसके को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया, जबकि एमआई 10 मैचों में सिर्फ 3 जीत के साथ अंक तालिका में नौवें स्थान पर है।

एमआई अगर अपने बाकी बचे 4 मैच जीत भी जाती है, तो भी वह प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाएगी।

इससे पहले, नेहल वढेरा के 46 और टिम डेविड के 35 रनों की पारी ने मुंबई इंडियंस को 144/7 पर पहुंचा दिया।

मुंबई के खिलाफ पावरप्ले ओवरों में लखनऊ एक अलग गेंदबाजी योजना के साथ आया और इसका अच्छा फायदा मिला, क्योंकि मार्कस स्टोइनिस ने अपने स्पेल के दूसरे ओवर में खतरनाक सूर्यकुमार यादव को 10 के स्कोर पर आउट कर दिया।

इससे पहले पारी के दूसरे ओवर में मोहसिन खान ने कप्तान रोहित शर्मा को चार रन पर आउट किया।

रवि बिश्‍नोई द्वारा बैकवर्ड पॉइंट का मार्गदर्शन करते हुए एलबीडब्ल्यू की अपील के चक्कर में तिलक वर्मा रन आउट हो गए। इसके बाद कप्तान हार्दिक पंड्या क्रीज पर आए। वह पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हो गए। पावरप्ले में स्कोरबोर्ड पर 4 विकेट पर 28 रन बनाकर मुंबई गंभीर संकट में थी।

चोट से वापसी करते हुए मयंक यादव ने पारी का सातवां ओवर फेंका और उनका पहला ओवर काफी लंबा रहा और इस ओवर में आठ रन बने।

किशन आठ ओवरों में पांच चौके और अधिक रन लगाने की कोशिश में 36 में से 32 रन बनाकर आउट हो गए। रवि बिश्‍नोई ने अपनी गुगली से एक और बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट किया। नेहल वढेरा और इशान किशन ने पांचवें विकेट के लिए रन-अप बॉल 53 रन जोड़े।

मुंबई के लिए मुश्किल वक्त के बीच नेहल वढेरा मुंबई को आगे बढ़ा रहे थे। उन्होंने 41 में से 46 रन बनाए। यह उस तरह की पारी थी, जिसे कोई भी बल्लेबाज टी20 में नहीं खेलना चाहता था। उनकी अधिकांश तेजी मयंक से मुकाबला करने का परिणाम थी। उनका हेड टू हेड 12 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 21 रन था।

मयंक चोट के कारण 3.1 ओवर में 31 रन देकर 1 विकेट लेकर मैदान से बाहर चले गए।

संक्षिप्त स्कोर :

मुंबई इंडियंस 20 ओवर में 7 विकेट पर 144 रन (नेहल वढेरा 46, टिम डेविड 35, मोहसिन खान 2-36, नवीन-उल-हक 1-15) 19.2 ओवर में 6 विकेट पर 145 रन (मार्कस स्टोइनिस 62, केएल राहुल 28, हार्दिक पंड्या 2-28, नुवान तुषारा 1-30) लखनऊ सुपर जाइंट्स से चार विकेट से हार गए।


Cricket Scorecard

Advertisement