X close
X close
Indibet

सूर्यकुमार यादव की प्रेरणादायक कहानी, धमाकेदार रहा है IPL से नेशनल टीम का सफर

Shubham Shah
By Shubham Shah
May 02, 2021 • 15:35 PM View: 1140

भारत के आक्रमक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल के 13वें सीजन के बाद से खूब सुर्खियां बटोरी और जब इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में उनको मौका मिला तो उनकी सफलता में चार चांद और लग गए।

जन्म स्थल एवं पूरा नाम

Trending


सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ है और खिलाड़ी का पूरा नाम सूर्यकुमार अशोक यादव है। मुंबई जैसे बड़े शहर में पैदा हुए सूर्यकुमार यादव को बचपन से ही जिंदगी में बड़ा मुकाम हासिल करना था। क्रिकेट में बेटे की रूचि को देखते हुए पिता ने बेटे को गली क्रिकेट से एक कदम आगे बढ़ाकर चेम्बूर की एक क्रिकेट एकेडमी में दाखिल करवा दिया जिसके बाद सूर्यकुमार यादव ने क्रिकेट से बढ़कर किसी भी चीज को कोई अहमियत नहीं दी।


क्रिकेट के शुरूआती साल

सूर्यकुमार ने अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत साल 2010 में रणजी टूर्नामेंट में मुंबई की ओर से खेलकर की थी। लेकिन असल में उन्हें पहचान आईपीएल के माध्यम से मिली। वो साल 2010 में दिल्ली के खिलाफ मुंबई की टीम की ओर से अपना पहला रणजी मैच खेलने मैदान पर उतरे, जिसमें खिलाड़ी ने 73 रनों की शानदार पारी खेलकर उन्होंने एक बेहतरीन शुरूआत की।

इस मैच में सूर्यकुमार अकेले ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने पहली पारी में मुंबई की ओर से अर्धशतक लगाया था। साल 2011-12 के रणजी सीजन में सूर्यकुमार यादव ने महज 9 मैचों में 68.54 के औसत से 754 रन बनाए, जिससे टूर्नामेंट में खिलाड़ी ने अपनी अलग पहचान बना ली। इन्हीं रणजी के शानदार आंकड़ो की वजह से सूर्यकुमार यादव आज मुंबई के बड़े नामों से एक है।


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग आईपीएल में सूर्यकुमार यादव को पहली बार मौका साल 2012 में मिला। तब वो मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा बने। हालांकि इस खिलाड़ी को इस सीजन में महज एक मैच खेलने को मिला जिसमें उन्हें मार्लन सैमुअल्स की गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौटना पड़ा। 

साल 2014 में सूर्यकुमार यादव ने आगे का सफर तय किया और वो कोलकाता नाइट राइर्डस की टीम में शामिल हुए। सूर्यकुमार यादव का आईपीएल में कामयाबी का इंतजार उस वक्त खत्म हुआ जब साल 2015 में खिलाड़ी ने केकेआर की ओर से खेलते हुए 20 गेंदो में 46 रन बनाकर मुंबई के पाले से उस मैच को छीन लिया। उस दिन के बाद से सूर्यकुमार यादव ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और शानदार स्ट्राइक रेट से खिलाड़ी नें टीम में उप-कप्तान का दर्जा भी हासिल किया। साल 2018 की आईपीएल नीलामी में सूर्यकुमार यादव सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बने। उन्हें अनकी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस ने 3.2 करोड़ में खरीदकर सबको हैरान कर दिया। आईपीएल का 13वें सीजन में उन्होनें 16 मैच खेलते हुए 480 रन बनाए। इस सीजन में सूर्यकुमार यादव का सर्वाधिक स्कोर 79 रन और औसत 40 के आसपास का रहा। इसी शानदार प्रदर्शन के कारण अटकलें लगाई जा रही था कि सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम में शामिल हो सकते है, लेकिन खिलाड़ी को चयनकर्ताओं की ओर से निराशा ही हासिल हुई।


आंकड़ों में आईपीएल करियर

आईपीएल में सूर्युकमार यादव ने कुल 108 मैच खेले है जिसकी 93 पारियों में उन्होंने कुल 2197 रन बनाए है। आईपीएल में इस बल्लेबाज का उच्चतम स्कोर 79 रनों का है। इस दौरान उनके बल्ले से कुल 243 चौके और 63 छक्के लगे है।


साल 2021 में सच हुआ भारत की ओर से खेलना का सपना -

इस साल के मार्च महीने में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज के दौरान सूर्यकुमार यादव के नाम पर भी मुहर लगा। आखिरकार उन्हें 14 मार्च, 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला। लेकिन पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों में उनके बल्ले से कुल 89 रन निकलें जिसमें उनका सर्वाधिक रहा।


 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now